कारोबार : दुनिया के तीसरे सबसे धनी व्यक्ति बने गौतम अड़ानी, अब सिर्फ जेफ बोजोस और मस्क से पीछे

कारोबार : दुनिया के तीसरे सबसे धनी व्यक्ति बने गौतम अड़ानी, अब सिर्फ जेफ बोजोस और मस्क से पीछे

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार अडानी की नेटवर्थ 137.4 अरब डॉलर पहुंची, इस साल उनकी नेटवर्थ में 60.9 अरब डॉलर का इजाफा

भारतीय अरबपति गौतम अडानी अब दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। गौतम अडानी ने 137.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट को पछाड़ दिया है और अब इसी के साथ पहली बार कोई एशियाई ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के शीर्ष तीन में शामिल हुआ है। गौतम अडानी अब रैंकिंग में केवल अमेरिका के एलोन मस्क और जेफ बेजोस से पीछे हैं। वहीं 91.9 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी 11वें नंबर पर हैं।
 

137.4 अरब डॉलर पहुंची अडानी की नेटवर्थ

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक इस साल 60 साल के अडानी की नेटवर्थ में 60.9 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है और अब उनकी नेटवर्थ 137.4 अरब डॉलर पहुंच गई है। फरवरी में मुकेश अंबानी को पछाड़कर एशिया के सबसे बड़े रईस बने अड़ानी की नेटवर्थ अप्रैल में 100 अरब डॉलर को पार कर गई और पिछले महीने वह माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स को पछाड़कर दुनिया के अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर पहुंचे थे। हालांकि अदानी दुनिया के कुछ सबसे अमीर अमेरिकी अरबपतियों को आंशिक रूप से पीछे छोड़ने में सक्षम हुए क्योंकि उन्होंने अपनी बड़ी संपत्ति चैरिटी को दान दे दिए। गेट्स ने जुलाई में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को 20 बिलियन डॉलर दान दे दिए, जबकि वॉरेन बफेट पहले ही 35 बिलियन डॉलर से अधिक चैरिटी को दान कर चुके हैं।
 

अडानी ग्रुप के कुछ शेयरों में 1000 फीसदी तक तेजी

गौरतलब है कि साल 2020 के बाद अडानी ग्रुप के कुछ शेयरों में 1000 फीसदी तक तेजी देखी गई है। इसकी बदौलत अडानी की नेटवर्थ काफी तेजी से बढ़ी। सोमवार को उनकी नेटवर्थ 1.12 अरब डॉलर की बढ़त के साथ 137 अरब डॉलर के ऊपर पहुंच गई। दूसरी ओर फ्रांस के बर्नार्ड आरनॉल्ट की नेटवर्थ 1.37 अरब डॉलर की गिरावट के साथ 136 अरब डॉलर रह गई।