देश की बड़ी बैंकों ने दिया आम जनता को बड़ा झटका, इस महीने से बढ़ेगा और खर्चा

देश की बड़ी बैंकों ने दिया आम जनता को बड़ा झटका, इस महीने से बढ़ेगा और खर्चा

रिजर्व बैंक के रेपो रेट बढ़ने के साथ ही बैंकों ने ब्याज दरें बढ़ाना शुरू कर दिया, बढ़ती ब्याज दरों के साथ लोन की ईएमआई लगातार बढ़ रही है

बढ़ती महंगाई पर लगाम लगाने के लिए रिजर्व बैंक रेपो रेट बढ़ाने का तरीका लेकर आया है। पहले एक महीने में रेपो रेट में 0.40% की बढ़ोतरी की। जून में आरबीआई एमपीसी की बैठक के बाद, केंद्रीय बैंक ने रेपो दर में फिर से 0.50 प्रतिशत की वृद्धि की है। मई-जून में रेपो रेट 0.90 फीसदी बढ़कर 4.90 फीसदी हो गया। रेपो रेट में नई बढ़ोतरी इसी हफ्ते बुधवार को हुई। फिर सिर्फ 24 घंटों में सात बैंकों ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की।
बता दें कि आरबीआई की घोषणा के बाद से बढ़ी हुई दरों के साथ ग्राहकों पर बोझ डालने वाला यह निजी क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है। आईसीआईसीआई बैंक ने गुरुवार को बेंचमार्क लेंडिंग रेट 0.50 फीसदी बढ़ाकर 8.60 फीसदी कर दिया। आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट में बढ़ोतरी 8 जून से लागू हो गई है। बैंक ने एमसीएलआर भी बढ़ाया। एमसीएलआर की बढ़ी हुई दरें 01 जून से लागू हो गई हैं। बैंक ने कहा कि एक महीने और तीन महीने के लिए रातोंरात एमसीएलआर क्रमश: 7.30 फीसदी और 7.35 फीसदी है। इसी तरह छह महीने के लिए संशोधित एमसीएलआर 7.50 फीसदी और एक साल के लिए 7.55 फीसदी है।
बैंक ऑफ बड़ौदा ने बड़ौदा रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (BRLLR) में वृद्धि की घोषणा की है। बैंक ने कहा कि यह दर अब बढ़कर 7.40 प्रतिशत हो गई है। इसमें से 4.90 फीसदी आरबीआई के रेपो रेट का है। इसके अलावा बैंक ने 2.50 फीसदी मार्क-अप जोड़ा है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने गुरुवार को कहा कि नई दरें 09 जून से लागू हो गई हैं। वहीं पंजाब नेशनल बैंक ने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट में बढ़ोतरी की है। दूसरे सबसे बड़े राज्य के स्वामित्व वाले बैंक ने कहा कि उसने अब रेपो-लिंक्ड उधार दर को बढ़ाकर 7.40 प्रतिशत कर दिया है। पीएनबी की बढ़ी हुई ब्याज दरें भी 09 जून से लागू हो गई हैं। बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी वेबसाइट पर ब्याज दरों के बारे में अतिरिक्त जानकारी भी उपलब्ध कराई है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने कहा कि उसने अब रेपो-आधारित उधार दर को बढ़ाकर 7.75 प्रतिशत कर दिया है। बैंक ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रेपो दर को बढ़ाकर 4.90 प्रतिशत करने के बाद ब्याज दरें बढ़ाने का फैसला किया है।
एचडीएफसी लिमिटेड देश की सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी है। एचडीएफसी लिमिटेड ने कहा कि उसने आवास ऋण के लिए बेंचमार्क खुदरा प्रधान उधार दर में वृद्धि की है। एचडीएफसी लिमिटेड के एडजस्टेबल रेट होम लोन इसी दर पर आधारित हैं। कंपनी ने रेट में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की है। कंपनी ने बीएसई को बताया कि बढ़ोतरी 10 जून से प्रभावी होगी। इंडियन ओवरसीज बैंक ने भी नियामक फाइलिंग में ब्याज दरों में वृद्धि की सूचना दी है। इंडियन ओवरसीज बैंक ने कहा कि उसने रेपो-लिंक्ड लेंडिंग रेट को बढ़ाकर 7.75 फीसदी करने का फैसला किया है। इसमें 4.90 फीसदी का रेपो रेट और 2.85 फीसदी का मार्जिन शामिल है। बैंक ने कहा कि बढ़ी हुई ब्याज दरें 10 जून से लागू होंगी। देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक ने हाउसिंग लोन से लेकर कार लोन और पर्सनल लोन तक हर चीज पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं. हालांकि आरबीआई के ऐलान से पहले ही बैंक ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी थी। बैंक ने रेपो-लिंक्ड लेंडिंग रेट 0.50 फीसदी बढ़ाकर 7.40 फीसदी कर दिया है। इसके अलावा, आरएलएलआर पर आधारित अन्य ऋणों पर ब्याज दरों में 0.35 प्रतिशत की वृद्धि की गई है।