‘मैं फिर से गरीब हुआ‘ इस अरबपति के साथ साथ क्रिप्टोकरेंसी में डूबे निवेशकों के अरबों पैसे

‘मैं फिर से गरीब हुआ‘ इस अरबपति के साथ साथ क्रिप्टोकरेंसी में डूबे निवेशकों के अरबों पैसे

क्रिप्टो एक्सचेंज बाइनैंस के फाउंडर चांगपेंग झाओ ने चौंकाने वाला खुलासा किया, LUNA में उनके 1.6 अरब डॉलर के निवेश में भारी गिरावट आ चुकी है, जिसकी कीमत अब महज 2,500 डॉलर रह गई है

क्रिप्टो जैसे मार्किट में कब क्या हो जाये ये कोई बता नहीं सकता। यहां कोई एक दिन में करोड़ों पा जाता है तो कोई अपना सब कुछ खो देता है। ऐसे में पिछले दो हफ्तों के दौरान अब टेरा यूएसडी के सिस्टर टोकन लूना में इतनी तगड़ी गिरावट आई है कि इसकी वैल्यू लगभग जीरो हो गई है। अभी तक टिकाऊ मानी जाने वाली यह क्रिप्टोकरेंसी अपने इनवेस्टर्स के अरबों डॉलर डुबो चुकी है।
इस बीच क्रिप्टो एक्सचेंज बाइनैंस के फाउंडर चांगपेंग झाओ ने चौंकाने वाला खुलासा किया है। झाओ को तगड़ा झटका लगाने वाली बात बताते हुए खुलकर ऐलान किया कि 'मैं फिर से गरीब गया हूं।' झाऊ ने बताया कि LUNA में आई गिरावट में लगभग एक अरब डॉलर डूब चुके हैं। बाइनैंस के फाउंडर ने अपने नुकसान के बारे में ट्वीट करते हुए लिखा कि 'एक बार फिर से गरीब हो गया हूं।' उन्होंने फॉर्च्यून का एक लेख ट्वीट किया, जिसका कैप्शन था 'Poor again' यानी फिर से गरीब हुआ। ग्लोबल मार्केट में आई भारी गिरावट, एक्पर्ट्स से जानें अंतरराष्ट्रीय म्यूचुअल फंडों में रहें बनें या इनसे निकलें?
उन्होंने आगे बताया कि LUNA में उनके 1.6 अरब डॉलर के निवेश में भारी गिरावट आ चुकी है, जिसकी कीमत अब महज 2,500 डॉलर रह गई है। वर्ष 2018 में, बाइनैंस को टेरा नेटवर्क में 30 लाख डॉलर के निवेश के बदले में LUNA के 1.5 करोड़ टोकन मिले थे। इस साल अप्रैल में जब लूना अपने पीक पर थी, उस समय उनके निवेश की वैल्यू 1.6 अरब डॉलर थी। हालांकि, झाओ ने लूना टोकन नहीं बेचे और जब लूना लगभग जीरो के स्तर पर आ गई है तो उनके टोकनों की वैल्यू लगभग 2,200 डॉलर रह गई है।
गौरतलब है कि लूना बीते एक सप्ताह में 99 फीसदी कमजोर हुई और 18.6 फीसदी की गिरावट के साथ 0.0001416 डॉलर पर ट्रेड हो रही है। बाइनैंस की 1.5 करोड़ लूना टोकन होल्डिंग और मौजूदा मार्केट प्राइस पर विचार करें तो होल्डिंग की वैल्यू लगभग 2,124 डॉलर है। बाइनैंस पर मौजूद डाटा से पता चलता है कि टेरा लूना पिछले सात दिनों के दौरान 99.15 फीसदी कमजोर हो चुकी है। इसकी मार्केट कैप फिलहाल 92.499 करोड़ डॉलर है। अपने सुनहरे दौर में यानी अप्रैल के पहले सप्ताह में लूना की कीमत 119.18 डॉलर थी, जो उसका आल टाइम हाई था। इसके बाद इसकी कीमतें कमजोर होती गईं।