आज 1 मार्च से ये नियम बदले हैं, जानिए आपकी जेब पर क्या फर्क पड़ेगा

देश भर के सभी नागरिक फिलहाल बढ़ती हुई महंगाई से परेशान है। ऐसे में आज 1 मार्च से बदले जाने वाले कुछ नियम आम आदमी को और भी परेशान कर सकते है। इसमें से पहला तो हर दिन इस्तेमाल होने वाले गैस सिलिंडर को लेकर है। इसके अलावा बैंकिंग सेवा को लेकर भी कई तरह के बदलाव हुये है। तो आईये एक बार उन सभी बदलावों के ऊपर एक बार नजर करते है।
  • रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नियम के अनुसार एटीएम से कैश जमा करने के नियम में बदलाव किया गया है। लोगों की कैश जमा रखने की अभी की आदत को बंद करते हुये एटीएम में केस रिपलेनिशमेंट के दौरान मात्र लोकेबल कैसेट का इस्तेमाल किया जा सकेगा। हालांकि फिलहाल इसके लिए आरबीआई द्वारा 31 मार्च तक समयसीमा को बढ़ा दिया गया है।
  • इसके अलावा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक द्वारा डिजिटल सेविंग्स अकाउंट के लिए क्लोज़र चार्जिस लेने की शुरुआत की जा रही है। यदि आपका अकाउंट है तो आपको भी आपका अकाउंट बंद करवाने के लिए 150 रुपये का चार्ज देना पड़ेगा। यह नियम 5 मार्च 2022 से लागू किया जा रहा है।
  • हर महीने की पहली तारीख को गैस वितरण कंपनियों द्वारा एलपीजी सिलिंडरों की कीमत में भी इजाफा हुआ है। हालांकि यह इजाफा मात्र कोमर्शियल एलपीजी सिलिंडर के लिए इस्तेमाल लागू किया जाएगा। नए कोमर्शियल सिलिंडरों की कीमत में 105 रुपये तक का इजाफा किया गया है।
  • इसके अलावा सरकार द्वारा डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड और लक्ष्मी विलास बैंक के आईएफ़एससी कोड बदल दिये गए है। दोनों बैंक के मर्जर हो जाने के बाद यह निर्णय लिया गया था। जिसके चलते अब सभी ब्रांच के आईएफ़एससी और एमआईसीआर कोड बदल दिये गए है। 1 मार्च से इन बदले हुये कोड़ों के साथ ही व्यापारी कोई भी व्यापार कर सकेंगे।
Tags: Business