व्यापार: अगर आप भी करना चाहते है व्यापार तो ये दो सरकारी फ्रेंचाइजी हो सकते हैं सबसे अच्छे विकल्प

आधार कार्ड और डाकघर फ्रेंचाइजी लेकर आप कमा सकते है ढ़ेर सारे पैसे

अगर आप भी वर्तमान समय में किसी बिजनेस प्लानिंग के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपके लिए दो बेहतरीन आइडिया लेकर आए हैं। जिससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आजकल बहुत सी कंपनियां हैं जो फ्रेंचाइजी दे रही हैं। इस फ्रेंचाइजी को खोलकर आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस व्यवसाय में जोखिम से अधिक लाभ है। बड़ी बात ये है कि ये दोनों बिजनेस आइडिया सरकारी फ्रेंचाइजी के हैं। सरकारी फ्रेंचाइजी के साथ काम करने का मजा ही अलग होता है और कमाई बहुत ज्यादा हो सकती है।

आधार कार्ड
वर्तमान समय में आधार कार्ड देश में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक आवश्यक दस्तावेज है। यही वजह है कि इसकी काफी मांग है। आप आधार कार्ड फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। इसके जरिए आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आप आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं, तो आपको पहले यूआईडीएआई द्वारा आयोजित एक परीक्षा पास करनी होगी। इसके बाद आपको सर्विस सेंटर को खोलने का लाइसेंस दिया जाता है। एक बार जब आप परीक्षा पास कर लेते हैं, तो आपको आधार नामांकन संख्या और बायोमेट्रिक सत्यापन से गुजरना होगा। उसके बाद कॉमन सर्विस सेंटर से रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

आवेदन कैसे करें?
आधार फ्रेंचाइजी लाइसेंस के लिए आपको एनएसईआईटी की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.nseitexams.com/UIDAI/LoginAction_input.action पर जाना होगा।

डाकघर फ्रेंचाइजी
सरकार द्वारा भारतीय डाक द्वारा फ्रेंचाइजी की पेशकश की जा रही है। यह उनके लिए सबसे अच्छा है जो सरकारी फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं। इस फ्रेंचाइजी को कोई भी ले सकता है। इस फ्रेंचाइजी को लेने के लिए आपको सिर्फ 5000 रुपये खर्च करने होंगे। एक बार फ्रेंचाइजी मिल जाने के बाद आप कमीशन के जरिए कमाई कर सकते हैं। बता दें कि पोस्ट ऑफिस फीस से दो तरह की फ्रेंचाइजी ऑफर की जाती हैं। पहला एक फ्रैंचाइज़ी आउटलेट है और दूसरा एक पोस्टल एजेंट फ़्रैंचाइज़ी है।

आवेदन कैसे करें?
फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करने के लिए आप डायरेक्ट इंडिया पोस्ट की वेबसाइट https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise.pdf पर जा सकते हैं।  आप संबंधित अधिसूचना को पढ़कर फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते हैं।
Tags: Business