1 अक्टूबर से बेकार हो जाएगी आपकी पुरानी चेकबुक, जानें आखिर क्या है कारण

1 अक्टूबर से बेकार हो जाएगी आपकी पुरानी चेकबुक, जानें आखिर क्या है कारण

ओरिएंटल बैंक ओफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का पिछले साल कर दिया गया था पीएनबी में विलय,

बैंक ग्राहकों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर सामने आई है। देश के 3 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की चेकबुक बेकार होने जा रही है। ऐसे में अगर आपका भी अकाउंट इन बैंकों में है तो चेकबुक को समय रहते बदल लेना आपके हित में होगा। ये वे बैंक हैं जिनका हाल ही में अन्य बैंकों के साथ विलय हुआ है। 1 अक्टूबर, 2021 से बैंकों के विलय के कारण अकाउंट नंबर, IFSC और MICR कोड में परिवर्तन के कारण बैंकिंग प्रणाली पुराने चेक को अस्वीकार कर देगी। 1 अक्टूबर से इन 3 बड़े बैंकों के सभी चेकबुक अमान्य हो जाएंगे। इसलिए इन सभी बैंकों के ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे तुरंत अपनी शाखा में जाएँ और एक नई चेकबुक के लिए आवेदन करें। 1 अक्टूबर से इलाहाबाद बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के चेकबुक और MICR कोड अमान्य होने जा रहे हैं।
पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने कहा है कि ई-ओबीसी और ई-यूएनआई की पुरानी चेकबुक 1 अक्टूबर से काम नहीं करेगी। ग्राहकों को बताया गया है कि 1 अक्टूबर से पुरानी चेकबुक बेकार हो जाएगी। नई चेकबुक अपडेटेड IFSC के साथ आएगी। इसके अलावा पंजाब नेशनल बैंक का IFSC और MICR कोड भी बदलेगा। पीएनबी ने कहा कि पुरानी चेकबुक को 1 अक्टूबर से पहले बदलना होगा और इसके लिए बैंक की शाखा में जाना होगा। आपको पुरानी चेकबुक जमा करनी होगी और नई चेकबुक लेनी होगी। ग्राहकों से कहा है कि ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के पीएनबी में विलय के बाद उनकी पुरानी चेकबुक को नई पीएनबी चेकबुक से बदलना जरूरी हो गया है। नई चेक बुक पर पीएनबी का IFSC और MICR कोड लिखा होगा। ग्राहक इस बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए टोल फ्री नंबर 18001802222 पर कॉल कर सकते हैं।
पंजाब नेशनल बैंक ने पहले 30 जून को पुरानी चेकबुक को नए के साथ बदलने की तारीख तय की थी। पहले 1 अप्रैल की तारीख तय की गई थी। पीएनबी ने कहा कि ओरिएंटल बैंक और यूबीआई की पुरानी चेकबुक 1 अप्रैल, 2021 के बाद वैध नहीं मानी जाएगी, इसलिए इसे जल्द ही नई चेकबुक से बदलना होगा। बाद में बैंक ने तारीख बढ़ाकर 1 अक्टूबर कर दी। पीएनबी ने अपने नए निर्देश में 1 अक्टूबर की तारीख तय करने से पहले पुरानी चेकबुक को बदलना होगा। अगर ऐसा नहीं होता है तो पुरानी चेकबुक से लेन-देन नहीं किया जा सकता है।
पिछले साल 1 अप्रैल, 2020 को ओरिएंटल बैंक और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का PNB में विलय कर दिया गया था। अब यूबीआई और ओबीसी का सारा काम पीएनबी के तहत हो रहा है। तदनुसार, IFSC कोड और MICR भी बदल रहे हैं। दोनों बैंकों के कोड अब पीएनबी के कोड के साथ चलेंगे। पीएनबी सार्वजनिक क्षेत्र में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बाद दूसरा सबसे बड़ा बैंक है। 
Tags: Business