छोटे व्यापारियों के लिए जीवन दान साबित होगा ऑनलाइन व्यापार

छोटे व्यापारियों के लिए जीवन दान साबित होगा ऑनलाइन व्यापार

एक अनुमान लगाया गया है की 40% छोटे व्यापारियों को अपना व्यवसाय पहले साल में हीं बंद करना पड़ता है और 50% व्यापारी 2 साल से अधिक अपना व्यवसाय नहीं चला पाते और उन्हें अपना व्यवसाय बंद करना पड़ता है| यह बहुत हीं दुखद सच है| व्यापारी बनना ही अपने आप में एक स्ट्रगल है।90% लोग कॉम्पिटिशन देख 2से 3 साल के अंदर ही हिम्मत हार जाते है। इसका यह मतलब भी नही निकाला जा सकता की वह सक्षम नहीं ,परंतु उनके हालात, फाइनेंशियल पोजिशन की वज़ह से ऐसा होता है।
75% व्यापारी को अपना खाता सही से नहीं मेन्टेन करने की वजह से नुकसान का सामना करना पड़ता है| अगर आप खुद से सभी एकाउंटिंग का काम करते है जैसे ट्रांसक्शन ट्रैक करना, GST रिपोर्ट बनाना, लेन देन का हिसाब करना और ऐसे कई मुश्किल कामों में आपको परेशानी होगी| मार्केटिंग का भार छोटा व्यापारी नहीं संभाल सकता ना ही खुले ढंग से अपने व्यापार का प्रचार कर सकता है।
ऑनलाइन बिज़नेस आज के युग में तेज़ी से उभरता हुआ व्यापार का ढंग है। कोरोना काल में यह व्यापार एक संजीवनी की तरह ही है। कमाई करना चाहते हैं तो इंटरनेट का सही इस्तेमाल करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिस जाने की भी जरूरत नहीं होगी. आइए जानते है कैसे आप ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं। बाजार में कई तरह की ऑनलाइन सामान बेचने वाली वेबसाइट है, जहां आप भी अपना सामान बेच सकते हैं. इस पर आप अपने स्टेट की कोई खास चीज बेचकर या कोई यूनिक चीज बेचकर ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।   
प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo : IANS)
आज बाजार में काफी सारे कंसल्टेंट्स भी मौजूद है जो कम फीस में भी आपकी मदद कर सकते हैं। यह कंसल्टेंट्स आपको अपने अनुभव द्वारा एक बड़ियां स्ट्रक्चर बनाकर आपके बिज़नेस को फिर से खड़ा करने में पूरी मदद कर सकते है। जिस रफ्तार से ऑनलाइन सेल बड़ रही है , आज नही तो कल इनके साथ जुड़ना व्यापार की बढ़ोतरी के लिए अत्यंत आवश्यक हो जायेगा। नीव कंसल्टेंसी के नाम से कार्य कर रहे अजय पाठक जी  जो  की एक फुल टाइम  बिज़नेस प्रोफेशनल है ऑनलाइन के लिए बताते है कि यह व्यापार में पेशेंस की सबसे जायदा आवश्यकता रहती है। उन्होंने बहुत सारे छोटे एवम मध्य व्यापारियों को ऑनलाइन में सक्सेसफुल बनने में बहुत मदद की है। सब सेगमेंट्स में ग्रोथ हो ग्रोथ की बात है ऑनलाइन में परंतु एक्सपर्ट एडवाइस के साथ। गार्मेंट्स में तो अब ऑनलाइन एक बड़ा फैशन ट्रेंड बन गया है।
Tags: Business