पीपीएफ़ अकाउंट में जमा पैसों पर भी मिल सकती है लोन

पीपीएफ़ अकाउंट में जमा पैसों पर भी मिल सकती है लोन

अकाउंट में जमा रकम की 25 प्रतिशत तक की उठा सकते है लोन, करना होगा मात्र इतना

देश भर में कोरोना महामारी के कारण कई लोगों की कमाई बंद हो गई है या तो कम हो गई है। जिसके कारण लोगों को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि इस तरह से पैसों की तंगी से परेशान होने वाले लोगों को उनका पीपीएफ़ अकाउंट सहायता कर सकता है। कोई भी व्यक्ति जिसे पैसों की जरूरत है, वह अपने पीपीएफ़ अकाउंट पर लोन ले सकता है। आज हम आपको बताएँगे की किस तरह आप पीपीएफ़ के ऊपर मिल रही लोन की सुविधा का फायदा उठा सकते हो।
कोई भी व्यक्ति जिसके पास पीपीएफ़ अकाउंट है वह अपने पीपीएफ़ अकाउंट में जमा राशि के 25% तक की लोन ले सकता है। हालांकि इसके लिए आपका पीपीएफ़ अकाउंट एक साल से पुराना होना चाहिए। मान लीजिए की यदि आपने जनवरी 2017 में अपना पीपीएफ़ अकाउंट खुलवाया है तो आप 1 अप्रैल 2018 से 31 मार्च 2022 तक आपकी डिपॉजिट रकम के 25% तक की लोन ले सकते है। इस तरह से लोन लेने के बाद पहले लोन की मूल राशि देनी होती है और उसके बाद उसका व्याज। मूलधन को दो या उससे अधिक या मासिक किश्त में भर सकते है। 
लोन की मूल रकम जिस दिन से लोन ली हो उसके 36 महीने के अंत तक भरनी होती है। लोन की व्याज दर पीपीएफ़ पर मिलने वाले व्याज से मात्र 1% अधिक रहती है। व्याज को भी आप दो मासिक किश्तों में या फिर एक ही बार में भर सकते है। एक बार लोन लेने के बाद उसे 36 महीनों के अंदर भर देना होता है। यदि आप समय पर यह बकाया नहीं भर पाते है तो बकाया राशि पीआर आपको सालाना 6 प्रतिशत व्याज दर से गिनती की जाएगी। पीपीएफ़ अकाउंट पर लोन लेने के लिए जहां आपका पीपीएफ़ अकाउंट हो वहाँ जाकर इसके लिए आवेदन देना होगा, जहां आधारकार्ड के अलावा और भी कुछ डोक्यूमेंट्स देने पड़ते है। 
Tags: Business