एप्पल को देना पड़ सकता है सैमसंग डिस्प्ले को मुआवजा

एप्पल को देना पड़ सकता है सैमसंग डिस्प्ले को मुआवजा

दक्षिण कोरिया में डिस्प्ले पैनल बनाने वाली दिग्गज कंपनी सैमसंग डिस्प्ले को ओएलईडी पैनल के ऑडर्स में कमी

सोल, 23 मार्च (आईएएनएस)| दक्षिण कोरिया में डिस्प्ले पैनल बनाने वाली दिग्गज कंपनी सैमसंग डिस्प्ले को ओएलईडी पैनल के ऑडर्स में कमी आने की बात पर एप्पल को मुआवजा देना पड़ सकता है। इंडस्ट्री से जुड़े लोगों ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। मार्केट रिसर्चर ओम्डिया के मुताबिक, जनवरी में दुनियाभर में सैमसंग डिस्प्ले के स्मॉल ओएलईडी शिपमेंट में 9 से 45 लाख (प्रति महीने की दर से) यूनिट्स की गिरावट दर्ज की गई। यह गिरावट कहीं न कहीं एप्पल के आईफोन 12 मिनी की कम बिक्री से प्रेरित है।
एप्पल ने कम किया लक्ष्य
विदेशी मीडिया से प्राप्त सूचना के मुताबिक, एप्पल ने लक्ष्य बनाया है कि इस साल की पहली छमाही में कंपनी के द्वारा आईफोन 12 सारीज की 7.5 करोड़ इकाइयों का उत्पादन किया जाएगा, जो कि कंपनी के पहले बनाए लक्ष्य से लगभग 20 फीसदी कम है। इस गिरावट के लिए भी आईफोन 12 मिनी अधिक जिम्मेदार है। सैमसंग डिस्प्ले आईफोन 12 मिनी के लिए 5.4 इंच के पैनल का एकमात्र सप्लायर है।
मिनिमम ऑर्डर क्वानटिटी पूरा नहीं कर पा रहा एप्पल
योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इंडस्ट्री से जुड़े दिग्गज अब अनुमान लगा रहे हैं कि मिनिमम ऑर्डर क्वानटिटी को पूरा नहीं कर पाने के चलते एप्पल को एक बार फिर से सैमसंग को भारी जुर्माना देना पड़ सकता है। कथित तौर पर तय लिमिट से कम ओएलईडी पैनल खरीदने के चलते एप्पल ने सैमसंग को साल 2019 में अनुमानित 68.4 करोड़ डॉलर और साल 2020 में 100 करोड़ डॉलर का भुगतान किया था।
जुर्माना भरना पड़ा सकता है या नहीं, यह भी तय नहीं
नाम न जाहिर करने की शर्त पर एक अधिकारी ने कहा, "यह अभी भी तय नहीं है कि एप्पल को इस बार भी जुर्माना भरना पड़ सकता है या नहीं, लेकिन दोनों कंपनियों के बीच हुए करार के इतिहास और आईफोन 12 मिनी की सुस्त बिक्री को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि एप्पल को मोटी कीमत चुकानी पड़ सकती है।" बता दें कि डिस्प्ले की खरीददारी को लेकर एप्पल और सैमसंग डिस्प्ले के बीच एक डील हुई है। इससे कम डिस्प्ले खरीदने पर एप्पल को जुर्माना भरना पड़ सकता है।