शतरंज : भारत के 16 वर्ष के ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन को हराया

शतरंज : भारत के 16 वर्ष के ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन को हराया

विश्व चैम्पियन को हराने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने गुकेश

शतरंज के क्षेत्र से भारत के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। भारत के 16 वर्ष के ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने बहुत बड़ा कारनामा करते हुए एमचेस आनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट के नौवें दौर में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन को हरा दिया।  इसी के साथ अब वह विश्व चैम्पियन को हराने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए। गुकेश की उम्र 16 वर्ष चार महीने और 20 दिन है । पिछला रिकॉर्ड आर प्रज्ञानानंदा के नाम था जिन्होंने फरवरी में एयरथिंग्स मास्टर्स में कार्लसन को हराया तब उनकी उम्र 16 वर्ष, छह महीने और 10 दिन थी । 

29 चालों में दी विश्व चैम्पियन को मात


आपको बता दें कि चेन्नई के गुकेश ने सफेद मोहरों से खेलते हुए कुल 29 चालों में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन को हरा दिया।  इस बारे में मेल्टवाटर चैम्पियंस शतरंज टूर ने ट्वीट किया ,'' गुकेश विश्व चैम्पियन कार्लसन को हराने वाला सबसे युवा खिलाड़ी बन गया । शाबाश ।'' अब गुकेश 12 दौर के बाद 21 अंको के साथ पोलैंड के जान क्रिस्टोफ डुडा (25 अंक) और अजरबैजान के शखरियार मामेदियारोव (23 अंक) के बाद तीसरे स्थान पर हैं। 

अन्य खिलाड़ियां से भी हारा विश्व चैंपियन


गौरतलब है कि इस उलटफेर से ठीक एक दिन पहले भारत के 19 वर्ष के अर्जुन एरिगेसी ने भी दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी कार्लसन को हराया था। एरिगेसी के भी 21 अंक हैं और वह चौथे स्थान पर हैं। वहीं विदित गुजराती 10वें स्थान पर हैं और नाकआउट की दौड़ से बाहर हो चुके हैं। 12वें दौर में एरिगेसी को हराने वाले आदित्य मित्तल 12वें स्थान पर हैं क्योंकि वो पिछले तीन मुकाबले हार गए थे। जबकि एकमात्र मुकाबला जीतने वाले पी हरिकृष्णा 15वें स्थान पर हैं।
Tags: Sports