Tokyo Olympics 2020 : नीरज चोपरा पर हुई इनामों की बरसात, हरियाणा सरकार ने प्रदान किए 6 करोड़ रुपए

Tokyo Olympics 2020 : नीरज चोपरा पर हुई इनामों की बरसात, हरियाणा सरकार ने प्रदान किए 6 करोड़ रुपए

नीरज के अलावा बजरंग पुनीया और अन्य पदक विजेता खिलाड़ियों पर भी की गई इनामों की बौछार

जेवलीन थ्रोअर नीरज चोपरा ने भाला फेंक प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीत लिया है। शनिवार को खेले गए फाइनल में 87.58 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ नीरज ने गोल्ड अपने नाम किया था। नीरज की जीत के साथ ही पूरे देश में उत्साह का माहौल है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक सभी ने उनकी जीत के लिए बधाई दी थी। प्रधानमंत्री ने खुद उनसे फोन पर उनसे बातचीत की थी। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के अलावा अमित शाह, सेना प्रमुख, राहुल गांधी और सोनिया गांधी ने भी उन्हें अभिनंदन दिया है। 
नीरज की इस ऐतिहासिक सीधी के बाद उन पर इनामों की बौछार हो गई थी। जीत के बाद कुछ ही समय में नीरज पर इनामों की बौछार हो गई थी। हरियाणा सरकार के साथ-साथ, रेलवे, बीसीसीआई और इंडियन ओलंपिक असोशिएशन ने भी उन्हें कैश रिवोर्ड देने की घोषणा की है। हरियाणा सरकार द्वारा नीरज को 6 करोड़ कैश और क्लास वन जॉब देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा करते हुये कहा कि वह पंचकूला में एथलीट्स के लिए सेंटर ऑफ एक्सिलेन्स बनाएँगे। इसके अलावा नीरज को 50 प्रतिशत डिस्काउंट के साथ हरियाणा सरकार की तरफ से प्लॉट भी दिया जाएगा।  
(Photo Credit : IANS)
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने भी नीरज को 1 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है। इसके अलावा सिल्वर मेडलिस्ट मिराबाई चानु और रवि कुमार दहिया को 50 लाख रुपए और ब्रोंज मेडलिस्ट पीवी संधु, लवलीना और बजरंग पुनिया को 25 लाख कैश देने की घोषणा की है। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने भी नीरज को 2 करोड़ कैश देने की घोषणा की है। मणिपुर सरकार द्वारा भी नीरज को 1 करोड़ दिया जाएगा। नीरज के अलावा बजरंग पुनिया पर भी इनामों की बौछार की है। हरियाणा सरकार द्वारा बजरण को 2.5 करोड़ कैश के अलावा एक सरकारी नौकरी और 50 प्रतिशत डिस्काउंट के साथ जमीन देने की घोषणा की थी। 
रेलवे द्वारा ओलंपिक में मेडल जीतने वाले सभी खिलाड़ी और उनके कोच को कैश एवार्ड दिया जाएगा। इंडियन ओलंपिक असोशिएशन द्वारा पहले से ही सभी मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए प्राइस मनी की घोषणा कर रखी है। जिसके तहत गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को 75 लाख, सिल्वर मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को 50 लाख और ब्रोंज मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को 25 लाख इनाम देने की घोषणा की है। 
Tags: Sports