निशानेबाजी विश्व कप : राही ने ओसिजेक में भारत को दिलाया पहला स्वर्ण

निशानेबाजी विश्व कप : राही ने ओसिजेक में भारत को दिलाया पहला स्वर्ण

25 मीटर शॉटगन प्रतियोगिता में हासिल किया स्वर्ण पदक

नई दिल्ली, (आईएएनएस)| एशियाई खेलों की चैंपियन राही सरनोबत ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीतते हुए क्रोएशियाई शहर ओसिजेक में जारी शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (आईएसएसएफ) विश्व कप राइफल/पिस्टल/शॉटगन चरण में भारत को पहली स्वर्णिम सफलता दिलाई। भारत के पास अब तक प्रतियोगिता से एक स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक हैं।
जीत के बाद राही ने बाद कहा, मैंने यहां उन चीजों को आजमाने की कोशिश की जो मुझे ओलंपिक में काम आने वाले हैं। चूंकी ओलंपिक से पहले यह मेरी अंतिम प्रतियोगिता है, लिहाजा मुझे अपना श्रेष्ठ भी देना था। मेरे लिए यह प्रतियोगिता प्रदर्शन या पदक के बारे में बिल्कुल नहीं थी। यह आखिरी बार ओलंपिक से पहले चीजों को आजमाने और हर चीज को अंतिम रूप देने के बारे में था और वह बस इतना ही था।
10 मीटर एयर पिस्टल में रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता, रूसी विटालिना बत्सारशकिना ने 9वीं 5-शॉट श्रृंखला के बाद बाहर होकर 28 हिट के साथ कांस्य पदक जीता।अन्ना कोराकाकी पांचवें स्थान पर रहीं जबकि फाइनल में दूसरी भारतीय मनु भाकर सातवें स्थान पर रहीं। प्रतियोगिता का यह मनु का दूसरा व्यक्तिगत फाइनल था। फाइनल में 5 रैपिड फायर शॉट्स की 10 सीरीज होती हैं, जिसमें आठवें स्थान पर रहने वाले शूटर को चौथी सीरीज के बाद हटा दिया जाता है और फिर प्रत्येक 5-शॉट सीरीज के बाद सबसे कम रैंक के शूटर को हटा दिया जाता है। यह क्रम तब तक चलता रहता है जब तक मुकाबले में सिर्फ दो खिलाड़ी नहीं रह जाते।
महिलाओं की 50 मीटर थ्री पोजीशन राइफल स्पर्धा के क्वालीफिकेशन दौर में भारत की तेजस्विन सावंत ने 1200 में से 1168 अंक हासिल किए। 50 मीटर 3-पोजीशन राइफल प्रतियोगिता को सबसे जबरदस्त प्रतियोगिता माना जाता है। प्रतियोगियों को उस क्रम में नीलिंग, प्रोन और स्टैंडिंग में प्रत्येक में 40 शॉट शूट करने होते हैं। तेजस्विन नीलिंग में 400 में से 390 और प्रोन में 397 रन बनाए। स्टैंडिंग में, वह कुल 1168 के लिए केवल 381 अंक हासिल कर सकी। स्पर्धा में दूसरी भारतीय निशानेबाज अंजुम मौदगिल ने 1162 का स्कोर किया। उनके पास नीलिंग में 389, प्रोन में 391 और स्टैडिंग में 382 की श्रृंखला थी। औसत स्कोर के साथ, तेजस्विन और अंजुम महिलाओं की 50 मीटर 3-पोजीशन प्रतियोगिता में फाइनल के लिए जगह नहीं बना सकती हैं।
(Disclaimer: यह खबर सीधे समाचार एजेंसी की सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है। इसे लोकतेज टीम ने संपादित नहीं किया है।)
Tags: Sports