जानें आखिर क्यों बॉलीवुड फिल्मों से अधिक लोगों पसंद आ रहा है ओटीटी वेब सीरीज

जानें आखिर क्यों बॉलीवुड फिल्मों से अधिक लोगों पसंद आ रहा है ओटीटी वेब सीरीज

ओटीटी कंटेट रख रहा है नए दर्शकों की उभरती जरूरतों का ख्याल

नई दिल्ली, 18 जुलाई (आईएएनएस)| इन जहां बॉलीवुड ठप्प है, वहीं वीडियो स्ट्रीमिंग पोर्टल भारत के मनोरंजन उद्योग में नई प्रतिभा, खस्ता कंटेंट और साहसिक विचारों का आयात कर रहे हैं, जो कभी बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाने के लिए स्टार पावर पर निर्भर थे। अभिनेताओं का कहना है कि ओवर-द-टॉप (ओटीटी) सेवाएं अपने स्ट्रीमिंग कंटेंट में नए जमाने के दर्शकों की उभरती प्राथमिकताओं को उजागर कर रही हैं।
'मिजार्पुर' और 'सेक्रेड गेम्स' जैसी वेब क्राइम थ्रिलर पर चमकने वाले अभिनेता पंकज त्रिपाठी ने कहा, 'बदलाव होता रहता है।' उन्होंने आईएएनएस से कहा, "ऐसा लगता है कि ओटीटी के आने से सिनेमा में बदलाव का समय आ गया है। ओटीटी के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है।" उन्होंने कहा, "ओटीटी पर कहानियां महत्वपूर्ण हैं। इसमें कौन या क्या है, यह महत्वपूर्ण नहीं है। उसकी प्रतिभा और प्रदर्शन मायने रखता है। कहानी सुनाना ज्यादा मायने रखता है।" 44 वर्षीय इस अभिनेता ने यह भी कहा कि ओटीटी प्लेटफॉर्म एक नर्सरी है जहां नई प्रतिभाएं आसानी से खिल रही हैं।
अभिनेता ने कहा, "मैं इससे खुश हूं। मैं देख सकता हूं कि ओटीटी के आने से एक के बाद एक प्रतिभाएं आ रही हैं। खासकर उनके लिए जो फिल्मों के जरिए पहचान पाने में समय लगाते हैं और यहां ओटीटी पर एक संभावना है।" पंकज त्रिपुाठी ने 2012 में दो-भाग वाली फिल्म गाथा 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' में एक छोटी सी भूमिका के साथ स्पॉटलाइट अर्जित किया था। उनका कहना है कि स्ट्रीमिंग सेवाओं पर कंटेंट राजा है, एक ऐसी वास्तविकता जो शायद सेल्युलाइड युग के दौरान अनुपस्थित है।  
(Photo Credit : instagram.com)
नेटफ्लिक्स पर 'द व्हाइट टाइगर' की जनवरी की रिलीज ने अभिनेता-गायक आदर्श गौरव को हाइलाइट किया क्योंकि उन्हें तीन महीने बाद 74वें ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म्स एंड टेलीविजन आर्ट्स (बाफ्टा) अवार्डस में लीड एक्टर श्रेणी में नामांकित किया गया था। आदर्श का मानना है कि भारत के बढ़ते ऑनलाइन दर्शकों पर जीत हासिल करने के लिए लोग पहले से कहीं ज्यादा मेहनत कर रहे हैं। आदर्श ने आईएएनएस से कहा, "मुझे खुशी है कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि यह जानते हुए कि चीजें स्थायी नहीं हैं, लोग कड़ी मेहनत करते हैं और किसी भी चीज को हल्के में नहीं लेते हैं।"
आदर्श ने कहा, 'हर किसी का ध्यान इनोवेट करने और बेहतर कहानियां बनाने पर है।' इस बदलाव को जोड़ने से 'अभिनेताओं, रचनाकारों, तकनीशियनों के लिए अधिक अवसर' भी मिले है। अभिनेत्री वामिका गब्बी का वेब स्टारडम के साथ प्रयास डिजनी प्लस हॉटस्टार-स्ट्रीम 'ग्रहन' में एक ²ढ़ पुलिस वाले के रूप में उनके प्रदर्शन के बाद आया, जो 1984 के सिख विरोधी दंगों से निपटना था। अभिनेत्री ने कहा कि उन्होंने भारत के फिल्म उद्योग में रचनात्मकता की हवा को महसूस किया जो लंबे समय तक स्ट्रेटजैकेट में रही।
वामीका ने कहा, "हर कोई जो किसी ऐसे विषय पर फिल्म या श्रृंखला बनाने के लिए किसी की मंजूरी नहीं चाहता था जो वास्तव में व्यावसायिक नहीं है, अब वे कर सकते हैं" और ओटीटी का ध्यान कंटेंट पर अधिक है। वामिका ने आईएएनएस से कहा, "ओटीटी ने हमें वह दरवाजा दिया है, जहां मुझे लगता है कि हम सभी भाग रहे हैं (और) मुझे खुशी है कि अब फिल्म निर्माताओं, लेखकों, अभिनेताओं, निर्माताओं के लिए और अवसर खुल गए हैं।"
अभिनेत्री ने कहा, "इस तरह से यह सब होना चाहिए था और यह भी कहा कि ओटीटी ने फिल्म निर्माताओं को निपटने के लिए कम हिचकी दी है।" वामिका ने कहा "मेरा मानना है कि ओटीटी प्लेटफार्मों ने निश्चित रूप से उद्योग में बजट बहस को बेअसर करने में मदद की है। केवल ए-लिस्टर्स को मुख्य भूमिका में रखने के बजाय, निर्माता अब अधिक ग्रहणशील हैं और अपनी बड़ी, बहु-मिलियन परियोजनाओं के लिए नए अभिनेताओं को आजमाने के इच्छुक हैं।"   
(Photo Credit : instagram.com)
डिजिटल स्पेस में लगातार चेहरा रहे विक्रांत मैसी ने कहा कि दर्शकों की एक नई पीढ़ी रहने के लिए आई है। 'मिजार्पुर,' 'ब्रोकन बट ब्यूटीफुल' और कानूनी ड्रामा 'क्रिमिनल जस्टिस' में अभिनय कर चुके विक्रांत ने कहा, "वे मूर्ति पूजा नहीं करते हैं, जैसे शायद लोग 20 साल पहले करते थे।" उन्होंने आईएएनएस से कहा, "मेरी भतीजी आठ और नौ साल की हैं। वे भारतीय कंटेंट नहीं देखती हैं। वे बैठकर कोरियाई कंटेंट देखती हैं।" क्राइम थ्रिलर 'नवंबर स्टोरी' में नजर आ चुकीं अभिनेत्री तमन्ना भाटिया का मानना है कि अंधेरे में पड़े सिनेमाघरों और पॉपकॉर्न का रोमांस फीका पड़ गया है। तमन्ना ने आईएएनएस से कहा, "मुझे लगता है कि 10 साल पहले की फैन फॉलोइंग आज की पीढ़ी के लिए मुश्किल होगी, क्योंकि महामारी के कारण हम जिस स्थिति में हैं, फिल्मों के आसपास की भावनाएं अलग हैं।"
अभिनेत्री ने कहा, "एक स्टार का पूरा विचार बहुत तेजी से बदल रहा है, और लोग कंटेंट देख रहे हैं और कंटेंट को पसंद कर रहे हैं, न कि केवल एक अभिनेता या व्यक्तिगत प्रतिभा के लिए।" तमन्ना ने निष्कर्ष निकाला, "सिनेमा को देखने का तरीका अलग होने वाला है।"
(Disclaimer: यह खबर सीधे समाचार एजेंसी की सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है। इसे लोकतेज टीम ने संपादित नहीं किया है।)
Tags: Bollywood