एंजेलीना जोली की 'मधुमक्खी' की कहानी

एंजेलीना जोली की 'मधुमक्खी' की कहानी

विश्व मधुमक्खी दिन के अंतर्गत करवाया अनोखा फोटोशूट, 18 मिनट तक मधुमक्खियों से ढँक कर स्थिर खड़ी रही अभिनेत्री

नई दिल्ली, 23 मई आईएएनएस)| हॉलीवुड अभिनेत्री एंजेलिना जोली की हालिया तस्वीरें वायरल हो गई हैं, जिसमें उन्होंने मधुमक्खियों से ढके अपने शरीर के साथ पोज दिया है। मशहूर फोटोग्राफर डैन विंटर्स द्वारा शूट की गई, जोली बिना किसी प्रकार के सुरक्षात्मक सूट पहने 60,000 मधुमक्खियों के साथ अपने शरीर और चेहरे को ढंकने में 18 मिनट बिताने में सफल रही। फोटोशूट, 'नेशनल ज्योग्राफिक' के सहयोग से, विश्व मधुमक्खी दिवस (20 मई) पर मधुमक्खी पर बातचीत को बढ़ावा देने और महिलाओं को मधुमक्खी पालक बनने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से किया गया था। इसका उद्देश्य प्रतिष्ठित 1981 के रिचर्ड एवेडन चित्र 'द बीकीपर' को फिर से बनाना है।
जोली को दुनिया भर में महिला मधुमक्खी पालक-उद्यमियों को प्रशिक्षित करने और उनका समर्थन करने के लिए यूनेस्को और गुरलेन द्वारा मधुमक्खियों के लिए महिलाओं के लिए 'गॉडमदर' के रूप में नामित किया गया है। पत्रिका द्वारा एक सोशल मीडिया पोस्ट में बताया गया है कि पहल का उद्देश्य "2025 तक 2,500 मधुमक्खियों का निर्माण और 125 मिलियन मधुमक्खियों को फिर से संगठित करना है। इसके अलावा, 50 महिला मधुमक्खी पालकों को प्रशिक्षण और समर्थन देना है।"
विंटर्स, जो खुद एक मधुमक्खी पालक हैं, उन्होंने अपनी पोस्ट में खुलासा किया "जब मुझे एंजेलीना के साथ काम करने का काम दिया गया, तो मेरी मुख्य चिंता सुरक्षा थी। महामारी के दौरान शूटिंग, एक पूर्ण दल और जीवित मधुमक्खियों के साथ, निष्पादन को जटिल बना दिया। मुझे पता था कि तस्वीर के लिए वांछित प्रभाव प्राप्त करने का एकमात्र तरीका उसी तकनीक का उपयोग करना था जिसे रिचर्ड एवेडन ने 40 साल पहले अपने प्रतिष्ठित मधुमक्खी पालक चित्र बनाने के लिए इस्तेमाल किया था। मैंने अपने दोस्त कोनराड बौफर्ड, एक मास्टर मधुमक्खी पालक को मदद के लिए रखा था। वह एवेडन के लिए एक विशेष फेरोमोन (क्वीन मैंडिबुलर फेरोमोन, या क्यूएमपी के रूप में जाना जाता है) तैयार करने वाले कीटविज्ञानी से संपर्क किया और मधुमक्खी पालक रोनाल्ड फिशर की छवि को पकड़ने के लिए उनके साथ काम किया, जो उनकी पुस्तक 'द अमेरिकन वेस्ट' में दिखाई दिया। एवेडॉन शूट से वास्तविक फेरोमोन का उपयोग करें। हमने इटेलियन मधुमक्खियों का इस्तेमाल किया, कोनराड द्वारा अपनी पूरी शूटिंग के दौरान उन्हें शांत रखा।"
उन्होंने आगे कहा, "एंजेलिना को छोड़कर, सेट पर सभी को एक सुरक्षात्मक सूट में होना पड़ता था। मधुमक्खियों को शांत रखने के लिए इसे शांत और काफी अंधेरा होना पड़ता था। मैंने फेरोमोन को उसके शरीर पर उन जगहों पर लगाया जहां मैं चाहता था कि मधुमक्खियां इकट्ठा हों। मधुमक्खियां फेरोमोन की ओर आकर्षित होती हैं, लेकिन यह उन्हें झुंड न लगाने के लिए भी प्रोत्साहित करती है। हमने बड़ी संख्या में मधुमक्खियों को एक बोर्ड पर रखा जो उसकी कमर के सामने आराम कर रही थी। एंजेलीना पूरी तरह से स्थिर रही, बिना डंक के 18 मिनट तक मधुमक्खियों में ढकी रही। मधुमक्खियों के आस-पास होना हमेशा एक ऐसा अनुभव होता है जो मुझे विस्मय में छोड़ देता है। मुझे लगता है कि यह शूट भी उन सभी के लिए एक विस्मयकारी घटना थी जो उपस्थित थे- और विश्व मधुमक्खी दिवस के लिए हमारी पेशकश की जड़ें फोटोग्राफिक इतिहास में हैं। "

Tags: Hollywood