सूरत : ओवरस्पीडिंग वाहनों के लिए तैनात है इंटरसेप्टर वैन, दिखे हैं सकारात्मक परिणाम

सूरत : ओवरस्पीडिंग वाहनों के लिए तैनात है इंटरसेप्टर वैन, दिखे हैं सकारात्मक परिणाम

राज्य सरकार ने सड़क दुर्घटनाओं की घटनाओं को नियंत्रित करने के उद्देश्य से महानगरों को आधुनिक सुविधाओं के साथ इंटरसेप्टर वैन आवंटित की हैं

बीते दिनों में शहर में सड़क हादसों के कारण हादसों की संख्या में चिंताजनक वृद्धि हुई है। खासकर हाईवे से सटे शहर के बाहरी इलाके में जानलेवा हादसे हो रहे हैं। पुलिस की जांच में सामने आया है कि ज्यादातर घटनाओं के लिए वाहनों की ओवरस्पीडिंग जिम्मेदार है। इन मामले को ध्यान में रखते हुए, राज्य सरकार ने सड़क दुर्घटनाओं की घटनाओं को नियंत्रित करने के उद्देश्य से अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत और राजकोट शहरों को आधुनिक सुविधाओं के साथ इंटरसेप्टर वैन आवंटित की हैं। जिसके तहत सूरत सिटी पुलिस को चार इंटरसेप्टर वैन आवंटित की गयी।

इन खूबियों से लैस है इंटरसेप्टर


आपको बता दें कि इन चारों वैन को ट्रैफिक पुलिस संभाल रही है। इस हाई-टेक वैन को पीटीजेड कैमरों के साथ अपलोड किया गया है, जो दूर से तेज गति वाले वाहनों की गति का पता लगा सकते हैं। यह कैमरा 360 डिग्री घूम सकता है और वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जा सकती है। इस कैमरे में गाड़ी की नंबर प्लेट की तस्वीर कैद हो जाती है। पुलिस इस फोटो से तेज रफ्तार वाहन चालक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर रही है। साथ ही, वैन में ट्रैफिक उल्लंघन करने वालों के खिलाफ ऑन द स्पॉट चालान जारी करने के लिए प्रिंटर की सुविधा भी उपलब्ध है। इनमें अग्निशमन की बोतलें और चिकित्सा किट भी उपलब्ध हैं।

निर्धारित किये गए अधिकतम दुर्घटना वाले क्षेत्र


हाल के एक सर्वेक्षण में ब्लैक स्पॉट पाए गए जहां पिछले 3-5 वर्षों में अधिक दुर्घटनाएं हुई हैं। पांडेसरा में बाटलीबॉय सर्कल और बुडिया चौकड़ी को ब्लैक स्पॉट घोषित किया गया। इंटरसेप्टर वैन के उपयोग और यातायात नियमों के सख्त प्रवर्तन के साथ, इन दो स्थानों ने सड़क दुर्घटनाओं में भी कमी की सूचना दी।

Tags: Accident