सूरत : उकाई बांध से एक माह के दौरान रेकोर्डब्रेक बिजली उत्पादन

सूरत : उकाई बांध से एक माह के दौरान रेकोर्डब्रेक बिजली उत्पादन

अगस्त-2022 में उकाई बांध में पनबिजली इकाई द्वारा प्रति माह 224 मिलियन यूनिट का रिकॉर्ड तोड़ बिजली उत्पादन

स्वतंत्रता के स्वर्ण युग में उकाई बांध की भव्य उपलब्धि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शी विचारधारा का परिणाम : जल संसाधन मंत्री ऋ षिकेश पटेल दक्षिण गुजरात में लाईफलाईन मानी जालेवाली तापी नदी पर उकाई बांध जलाशय ने इस साल 50 साल पूरे कर लिए हैं। स्वतंत्रता दिवस पर उकाई बांध के 50 वर्ष पूरे होने पर एक अनूठी उपलब्धि हासिल हुई है। अगस्त माह में उकाई बांध की पनबिजली इकाई ने 224 मिलियन यूनिट प्रति माह की रिकॉर्ड तोड़ बिजली का उत्पादन किया है। राज्य के जल संसाधन मंत्री ऋ षिकेश पटेल ने इस अवसर पर सभी नागरिकों को बधाई देते हुए कहा है कि यह उपलब्धि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता का परिणाम है। 

उकाई बांध जलाशय ने इस साल 50 वर्ष पुर्ण कर अनुठी उपलब्धि हासिल की


यह योजना सिंचाई, घरेलू और औद्योगिक उपयोग के लिए पानी उपलब्ध कराती है। साथ ही मुख्य बांध पर कु ल 300 मेगावाट (75 मेगावाट & 4 = 300 मेगावाट) पनबिजली इकाइयाँ और दाएँ किनारे की नहर के हेड रेगुलेटर पर कुल 5 मेगावाट (2.5 मेगावाट & 2 = 5 मेगावाट) पनबिजली इकाइयाँ इस योजना में बनाया गया है। इन इकाइयों का प्रबंधन सिंचाई विभाग के समन्वय से विद्युत विभाग द्वारा किया जाता है।
इस वर्ष मानसून में अधिकतम जल विद्युत उत्पादन के लिए सिंचाई एवं विद्युत विभाग द्वारा अग्रिम योजना बनाई गई थी। बिजली विभाग द्वारा चारों इकाइयों की मरम्मत का काम भी पूरा कर लिया गया है। इस साल के मानसून के ऊपरी इलाकों में बारिश होते ही जल विद्युत इकाइयां शुरू कर दी गई है और बिजली उत्पादन शुरू कर दिया गया है।
सिंचाई विभाग के प्रमुख अधिकतम जलविद्युत उत्पादन के साथ-साथ बाढ़ नियंत्रण के लिए जिम्मेदार थे और बाढ़ के पानी के कारण सूरत शहर को किसी भी नुकसान को रोकने के लिए उकाई बांध से 2 लाख क्यूसेक से अधिक पानी नहीं छोडऩे के लिए और नदी के नियम स्तर को बनाए रखने के लिए भी जिम्मेदार थे। 
चल रहे मानसून ने उकाई बांध के ऊपर की ओर तापी नदी के जलग्रहण क्षेत्र में महत्वपूर्ण वर्षा देखी है। हालांकि उकाई बांध में आवक 3 लाख 60 हजार क्यूसेक से अधिक है, उकाई बांध का बहिर्वाह 1 लाख 85 हजार क्यूसेक तक सीमित है।

इससे पहले अगस्त 2013 में अधिकतम पनबिजली उत्पादन 221.26 मिलियन यूनिट था


अधिकतम जल विद्युत उत्पादन और सूरत के ग्रामीण क्षेत्र और शहर को ध्यान में रखते हुए, एक व्यावहारिक और दूरदर्शी दृष्टिकोण लेते हुए, मौसम विभाग द्वारा दिए गए पूर्वानुमानों और केंद्रीय जल आयोग द्वारा दिए गए संभावित जल कवरेज को ध्यान में रखते हुए और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बांधों, पानी को आवश्यकतानुसार नियम स्तर से उच्च स्तर तक संग्रहित किया गया था
इस पानी का उपयोग जलविद्युत उत्पादन में किया गया है ताकि उकाई बांध में जलविद्युत इकाइयों ने अगस्त-2022 में अधिकतम 224 मिलियन यूनिट जलविद्युत का उत्पादन किया है जो कि पिछले पचास वर्षों में उकाई बांध के निर्माण के बाद से एक रिकॉर्ड है। इस अमृत वर्ष में यह एक रिकॉर्ड है जब देश स्वतंत्रता के 75 वर्ष मना रहा है क्योंकि इस वर्ष आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इससे पहले अगस्त 2013 में सर्वाधिक 221.267 मिलियन यूनिट हाइड्रो पावर का उत्पादन हुआ था।
इस प्रकार यह रिकॉर्ड जल विद्युत उत्पादन सिंचाई विभाग और बिजली विभाग के प्रशासनिक समन्वय और विशेषज्ञता के परिणामस्वरूप हासिल किया गया है।
Tags: