सूरत : गणेशोत्सव के दौरान डोनेट लाईफ संस्था का अंगदान जागृति अभियान

सूरत : गणेशोत्सव के दौरान डोनेट लाईफ संस्था का अंगदान जागृति अभियान

गणेश पंडाल "अंगदान जीवनदान" के संदेश का प्रसार करेंगे डोनेट लाइफ और सूरत शहर गणेश उत्सव समिति द्वारा एक नया प्रयोग


एक अनुमान के मुताबिक् देश में हर साल 2 लाख लोगों को किडनी ट्रांसप्लांट की जरूरत होती है, जिसके मुकाबले सिर्फ 10 हजार किडनी ट्रांसप्लांट किए जाते हैं, 30 हजार लोगों को लिवर ट्रांसप्लांट की जरूरत होती है, जिसके मुकाबले सिर्फ 2 हजार लिवर ट्रांसप्लांट किए जाते हैं। जिन 50,000 लोगों को हृदय प्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है, उनमें से केवल 250 का ही प्रत्यारोपण किया जाता है।

भारत में अंगदान की दर मात्र 0.8 फीसदी

1 लाख लोगों को आंखों की जरूरत है, जिसके खिलाफ 25 हजार लोगों को आंखें मिल रही हैं। हमारा देश जो जनसंख्या के मामले में दुनिया में दूसरे स्थान पर है, शव अंगदान की गतिविधि में बहुत पीछे है। स्पेन में अंगदान की दर 46 फीसदी, अमेरिका में 26 फीसदी, स्वीडन में 15 फीसदी, ब्रिटेन में 13 फीसदी है जबकि भारत में यह दर मात्र  0.8 फीसदी है। यानी हमारे देश में हर 12 लाख लोगों पर एक व्यक्ति एक अंग दान करता है।

पृथ्वी पर सबसे पहले भगवान गणेश का ट्रान्सप्लान्ट किया गया थाः निलेश मांडलेवाला


हमारे देश में अंगदान की दर बहुत कम होने के कई कारण हैं, उनमें से एक कारण धार्मिक अविश्वास भी है। लोगों का मानना ​​है कि धर्म कहता है कि अंगदान पाप है, लेकिन कोई भी धर्म यह नहीं कहता कि अंगदान पाप है। भगवान गणेश पृथ्वी पर पहला प्रत्यारोपण था।
एक अनुमान के मुताबिक देश में हर साल 5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत समय पर अंगों की कमी के कारण होती है, ज्यादा से ज्यादा लोग अंगदान के महत्व को समझ रहे हैं, अंगदान का संकल्प ले रहे हैं और ज्यादा से ज्यादा लोग दान कर रहे हैं। उनके ब्रेईनडेड रिश्तेदारों के अंग जैसे किडनी, लीवर, फेफड़े और डोनेट लाइफ संगठन, जो पिछले 17 वर्षों से हृदय गति रुकने के रोगियों को एक नया जीवन देने के लिए अंग दान के बारे में जन जागरूकता कर रहा है, और सूरत शहर गणेश उत्सव समिति द्वारा अंग दान का आयोजन किया गया। अंगदान की गतिविधि को आगे बढ़ाने और फैलाने के लिए प्रत्येक मंडप में "अंगदान जीवनदान" संदेश के साथ एक बैनर लगाकर समाज में जीवनदान का संदेश फैलाया जाएगा।

शहर में गणेश पंडालो पर होर्डिंग लगाकर अंगदान - जीवनदान का संदेश फैलाया जाएगा


इसके अलावा शहर में अलग-अलग जगहों पर होर्डिंग लगाकर अंगदान और जीवनदान का संदेश भी फैलाया जाएगा। इन 10 दिनों के दौरान अंग दाता परिवार को विभिन्न गणेश मंडलों में आरती के लिए आमंत्रित करके, अपने प्रियजनों के अंगों का दान करके अंग विफलता रोगियों को नौ जीवन देने के लिए सम्मानित किया जाएगा।
माय एफएम 94.3 भी इस कार्यक्रम में शामिल हुआ है।इन 10 दिनों के दौरान, माय एफएम 94.3 शहर के विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों, डॉक्टरों, अंग दाता परिवारों, अंग प्राप्तकर्ताओं के संदेशों को प्रसारित करेगा और अंगदान और जीवनदान का संदेश फैलाएगा। बैनर वितरण की व्यवस्था सूरत नगर गणेश उत्सव समिति संभाग के अंतर्गत केंद्रीय कार्यालय से की जाएगी। डोनेट लाइफ के संस्थापक और अध्यक्ष नीलेश मंडलेवाला, सूरत शहर गणेश उत्सव समिति के अध्यक्ष परम पूज्य स्वामी अंबरीशनंदजी और अध्यक्ष अनिलभाई बिस्किटवाला ने सभी मंडलियों से अपील की कि वे इस बैनर को समय पर प्राप्त करें और इसे अपने मंडप में लगाएं और अंगदान का संदेश फैलाएं और समाज में जीवनदान के लिए मानवता के इस कार्य में सहयोग करें। आइए हम सब मिलकर देश में हर साल अंग खराब होने के लाखों मरीजों को समय पर अंगों के अभाव में मरने का संदेश देकर एक नया जीवन देने के यज्ञ में शामिल हों। गणेश उत्सव के दौरान समाज में "अंगदान जीवनदान" का मैसेज फैलकर आप गणेश मंडप में लगे "अंगदान जीवन" के बैनर पर लिखे क्यूआर कोड को स्कैन करके अंगदान का संकल्प ले सकते हैं, नीचे दिए गए लिंक पर जाकर भी अंगदान का संकल्प ले सकते हैं।

लिंक:- https://www.donatelife.org.in/become-donor


गणेशउत्सव के दौरान अंगदान जीवनदान का अभियान चलानेवाले जेडब्ल्यू, गांधीलोन, शाहलॉन ग्रुप, लूथरा ग्रुप, वरुणिका प्रिंट्स प्राइवेट लिमिटेड, ओवरसीज डेवलपर्स, पार्वती फैब्रिक लिमिटेड, सनबोव डाईज एंड केमिकल्स एलएलपी, टी. पोद्दार इंफ्राडेवलपर्स प्रा. लिमिटेड, शाह पब्लिसिटी और हरि कृपा के सहयोग से अभियान चालाया जायेगा।
डोनेट लाइफ द्वारा सूरत और दक्षिण गुजरात से कुल 1023 अंग और ऊतक दान किए गए हैं, जिसमें 430 किडनी, 183 लीवर, 8 अग्न्याशय, 40 दिल, 26 फेफड़े, 4 हाथ और 332 आंखें 936 व्यक्तियों को सफलतापूर्वक दान की गई हैं।


Tags: