सूरत : प्रतिबंधित प्लास्टिक को लेकर टेक्सटाइल पैकेजिंग एसोसिएशन और नगर पालिका के बीच कश्मकश

सूरत : प्रतिबंधित प्लास्टिक को लेकर टेक्सटाइल पैकेजिंग एसोसिएशन और नगर पालिका के बीच कश्मकश

एसोसिएशन ने सरकार के प्लास्टिक पर प्रतिबंध के नियमों के खिलाफ नगर पालिका से स्पष्टीकरण मांगा है, एसोसिएशन का दावा ‘कपड़ा पैकेजिंग सामग्री प्रतिबंधित प्लास्टिक में नहीं आती’

एक जुलाई से सरकार ने सिंगल उपयोग प्लास्टिक को प्रतिबंधित कर दिया है। सर्कार ने बाकायदा एक सूची जारी कर जिन चीजों को प्रतिबंधित किया था उसके बारे में जानकारी दी थी। हालांकि इस नियम से सूरत टेक्सटाइल पैकेजिंग एसोसिएशन को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में एसोसिएशन ने सरकार के प्लास्टिक पर प्रतिबंध के नियमों के खिलाफ नगर पालिका से स्पष्टीकरण मांगा है। उनके दावे के मुताबिक, कपड़ा पैकेजिंग सामग्री प्रतिबंधित प्लास्टिक में नहीं आती है। यदि नगर पालिका इस नियम को सख्ती से लागू करती है, तो कपड़ा व्यापारियों और निर्माताओं में जुर्माने का डर है और कुछ दुकानों को नगरपालिका अधिकारियों से उचित स्पष्टीकरण नहीं मिलने के कारण बंद करना पड़ सकता है।
आपको बता दें कि सूरत नगर निगम फिलहाल प्रतिबंधित प्लास्टिक नियम लागू कर रहा है। इसके लिए नगर पालिका प्रतिबंधित प्लास्टिक को जब्त कर जुर्माना भी वसूल रही है। सूरत टेक्सटाइल पैकेजिंग एसोसिएशन ने आने वाले दिनों में इन नियमों को लागू करने के लिए सूरत टेक्सटाइल मार्केट क्षेत्र में जाने की संभावना को देखते हुए नगर आयुक्त को पत्र लिखा है। एसोसिएशन ने प्रस्तुत किया कि प्लास्टिक प्रबंधन नियम 2016 के अनुसार, एकल उपयोग प्लास्टिक प्रतिबंध औद्योगिक प्राथमिक पैकेजिंग पर लागू नहीं होता है। हालाँकि नगरपालिका प्रणाली हमारे विभिन्न कपड़ा पैकिंग व्यापारी निर्माताओं का दौरा कर रही है। उद्योग पैकिंग आइटम नहीं बेचने के लिए कह रहा है, क्योंकि वे प्लास्टिक प्रतिबंध के तहत आते हैं। हमारे सभी कपड़ा व्यापारियों और विनिर्माताओं में भय व्याप्त है और उन्हें नगर निगम के अधिकारियों से उचित स्पष्टीकरण नहीं मिलने के कारण अपनी दुकानें और इकाइयां बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।
गौरतलब है कि एसोसिएशन ने बताया कि बैन प्लास्टिक में जिन चीजों का नाम घोषित किया गया है उसमें पैकेजिंग सामग्री का कोई जिक्र नहीं है। अनुरोध है कि कपड़ा आवश्यकताओं के लिए प्राथमिक पैकेजिंग की आपूर्ति करने वाले कपड़ा डीलर को परेशान करने से पहले निषिद्ध और गैर-निषिद्ध वस्तुओं की आगे की अधिसूचना और विस्तृत विवरण और सूची एक बार दी जानी चाहिए।
Tags: Plastic