सूरत : इस एयरलाइन्स ने ईधन बचाने का नया तरीका किया इजात, पैसेंजर सीट का वजन कम करने से मिलेगा फायदा

सूरत : इस एयरलाइन्स ने ईधन बचाने का नया तरीका किया इजात, पैसेंजर सीट का वजन कम करने से मिलेगा फायदा

विमान में अगर पैसेंजर सीट का वजन हो जाए 10 किलो कम तो होगी ईधन की बचत

आज के समय फ्लाइट का उपयोग बढ़ गया है। ऐसे में इस्तेमाल होने वाल ईधन का भी उपयोग बढ़ गया है। ऐसे में जानकारी मिली है कि अगर फ्लाइट में पैसेंजर सीट का वजन 10 किलो कम हो जाए तो टेक ऑफ और लैंडिंग के दौरान फ्यूल की बचत हो सकती है। इसी को देखते हुए एयरलाइन कंपनी इंडिगो ने पैसेंजर सीट बदलने का ऐलान किया है। साथ ही पता चला है कि जनवरी 2023 से इसे लागू करने की तैयारी शुरू कर दी गई है।
आपको बता दें कि इंडिगो एयरलाइंस नए साल से यानी जनवरी-2023 से फ्लाइट की सीटों में बदलाव कर रही है। हालांकि, सीट बदलने से एयरलाइंस को आर्थिक लाभ के साथ-साथ ईंधन की बचत भी होगी। सूरत एयरपोर्ट पर इंडिगो एयरलाइंस के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि फिलहाल हमारे पास 280 विमान हैं। इसमें एक फ्रांसीसी कंपनी की ड्रैगनफ्लाई सीटें हैं। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए हम बदलाव करने जा रहे हैं। अगले जनवरी 2023 से हम विमान में बीएल 3710 सीटें लगाने जा रहे हैं। जो बहुत ही आरामदायक सीट है। ए-320 और ए-3321 एयर बसों में सीटें लगाई जाएंगी और उन्हें इकोनॉमी क्लास में भी रखा जाएगा। BL 3710 को एक जर्मन कंपनी ने बनाया है।
यहां गौरतलब है कि इस सीट का वजन 10 किलो से भी कम है। इस प्रकार, कम वजन के कारण, उड़ान के टेक-ऑफ और लैंडिंग के दौरान कम ईंधन का उपयोग किया जाता है और इससे एयरलाइन कंपनी को आर्थिक रूप से लाभ होगा।