सूरत : दक्षिण गुजरात में मेघ तांडव, वघई में 6.4 इंच बारिश

सूरत :  दक्षिण गुजरात में मेघ तांडव, वघई में 6.4 इंच बारिश

नवसारी जिले सहित उपरी क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण जिले की कावेरी और अंबिका नदियों में बाढ़ की स्थिति बन गई है

 दक्षिण गुजरात में रविवार को सुबह से रुक-रुककर भारी बारिश हो रही है, वहीं  सुबह 6 से 10 बजे तक डांग के वघई में 6.4 इंच बारिश हुई। इसके साथ ही डांग के अहवा में 4.48 इंच बारिश हुई है। बता दें, राज्य के 62 तालुकों में सुबह चार घंटे में बारिश हुई है।  मौसम विभाग के मुताबिक आगामी पांच दिनों तक दक्षिण गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। अगर सुबह 6 से 10 बजे तक बारिश की बात करें तो डांग के वघई में 166 मिमी, अहवा में 116 मिमी, नर्मदा के सगबारा में 103 मिमी बारिश हुई है।  तापी डोलवण में 100 मिमी और बोडेली में 94 मिमी, नवसारी के वासंदा में १०५ मिमी, डेडियापाड़ा में 83 मिमी और डांग के सुबीर में 66 मिमी। उमरपाड़ा, अबडसा और क्वांट में 40 मिमी बारिश हुई। इसके साथ ही रविवार को सुबह चार घंटे में गुजरात के 62 तालुकाओं में बारिश हुई है। 
नवसारी जिले सहित उपरीक्षेत्र में भारी बारिश के कारण जिले की कावेरी और अंबिका नदियों में बाढ़ की स्थिति बन गई है। जिससे दो किनारों से नदियां बहने लगी हैं। नदियों के जलस्तर में लगातार हो रही बढ़ोतरी ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। नवसारी जिले के चिखली और गणदेवी तालुकाओं के लिए चिंता का विषय है। जिसको लेकर प्रशासन द्वारा चिखली और गणदेवी तालुका के 24 से अधिक गांवों को भी अलर्ट कर दिया गया है। साथ ही लोगों से नदी किनारे न जाने की अपील की गई है। आपदा प्रबंधन उपरवास में बारिश पर लगातार नजर रखे हुए है और वलसाड के वरिष्ठ अधिकारी भी इस समय आपदा प्रबंधन कार्यालय में हैं।  वलसाड कलेक्टर और डीडीओ लगातार वलसाड आपदा प्रबंधन कार्यालय की निगरानी कर रहे हैं। वलसाड में बाढ़ जैसी स्थिति की लगातार निगरानी के साथ वलसाड कलेक्टर ने कहा कि वलसाड नगर पालिका की एक टीम और मामलातदारों की एक टीम निचले इलाकों की निगरानी कर रही है। लोगों को स्थनांतरण करने का काम कर रहे हैं। इसके साथ ही पास में सेंटर होम भी बनाया गया है। जहां खाने की व्यवस्था की गई है। 
प्रतिकात्मक तस्वीर
पिछले एक सप्ताह से हो रही भारी बारिश से वलसाड जिले की सभी नदियां उफान पर हैं। धरमपुर की मान नदी में भी बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। धर्मपुर में नानी ढोलडुंगरी और बामटी के बीच बहने वाली मान नदी का पानी तट को पार कर पुल के उपर से बह रहा है। इसके चलते कई गांवों का संपर्क टूट गया है। काम पर जाने वाले लोग और स्कूल जाने वाले बच्चे भी फंस गए हैं। धरमपुर तालुका में पिछले दो दिनों में 16 इंच से अधिक बारिश हुई है। इसलिए, तालुका के सभी नदी, नाले तूफानी तरीके से बह रहे हैं। बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। मान नदी की बाढ़ यानी पुल पर पानी भर जाने  से दोनों ओर के गांवों का संपर्क कट जाता है। इस प्रकार जिले में लगातार हो रही बारिश से जिले के लोगों का जनजीवन प्रभावित हो रहा है। साथ ही वलसाड की औरंगा नदी में बाढ़ आ गई है। शहर के कश्मीरा नगर और बरुडिया समेत शहर के कई इलाकों में घरों में भी पानी भर गया है। नतीजतन, 300 लोगों को निकाला गया है।
Tags: 0