सूरत : डांग जिला बारिश में सोलह कलाओं की तरह खिल उठा, अहवा के पास जीवंत हुआ शिव घाट झरना

सूरत : डांग जिला बारिश में सोलह कलाओं की तरह खिल उठा, अहवा के पास जीवंत हुआ शिव घाट झरना

शिव घाट बड़ा नहीं बल्कि छोटा जलप्रपात(झरना) है, जलप्रपात मुख्य सड़क पर होने के कारण यहां से पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन जाता है

 इस समय गुजरात में बारिश हो रही है। गुजरात में पिछले दो दिनों में भारी बारिश हुई है। बारिश से ही प्रकृति सोलह कलाओं की तरह खिल उठती है। हालांकि, अगर आप वास्तव में प्रकृति का आनंद लेना चाहते हैं, तो आपको मानसून के दौरान डांग जिले की यात्रा करनी होगी। डांग जिले में पिछले एक सप्ताह से अच्छी बारिश हो रही है। इसके चलते पूरे डांग जिला पूरी तरह से खिल उठा है। भारी बारिश के कारण डांग जिले की नदियों में पानी भर गया है। इसके अलावा यहां छोटे-बड़े झरने भी जीवंत हो उठते हैं। ऐसा ही एक छोटा सा जलप्रपात(झरना)शिव घाट (शिव घाट जलप्रपात) जीवंत हो उठा है।
शिव घाट जलप्रपात डांग जिले के मुख्यालय अहवा से 10 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां तक पहुंचने के लिए आपको कोई खास मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है। अहवा से वघई जाने वाले सड़क पर शिव घाट (झरना) स्थित हैं। भगवान शंकर के छोटे से मंदिर (शिव घाट मंदिर) के कारण इस झरने का नाम शिव घाट पड़ा। शिव घाट बड़ा नहीं बल्कि छोटा झरना है। जलप्रपात मुख्य सड़क पर होने के कारण यहां से पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन जाता है। यहां से गुजरने वाले पर्यटक यहां कुछ समय रुकने से नहीं चूकते। कुछ पर्यटक शिव मंदिर के दर्शन और झरने में स्नान करने का सौभाग्य भी लेते हैं। यह झरना आमतौर पर जून से जनवरी तक रहते हैं।
मानसून के दौरान डांग का गिरा जलप्रपात (झरना) एक प्रमुख पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बन जाता है। गिरा झरना वघई शहर से पांच किलोमीटर दूर सापुतारा रोड पर स्थित है। इस झरने तक पहुंचने के लिए मुख्य सड़क से एक किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। मानसून में यहां काफी ट्रैफिक रहता है। ऐसा ही एक और झरना है गिरमल जलप्रपात। यह जलप्रपात भी सापुतारा के पास स्थित है। यह जलप्रपात अहवा के सुबीर गांव के पास स्थित है। झरना सुबीर गांव से 14 किमी की दूरी पर स्थित हैं। यहां पहुंचने का रास्ता अपेक्षाकृत अच्छा है। यहाँ चारों ओर पूर्णा नदी है। आसपास का क्षेत्र वन्यजीव अभ्यारण्यों से भरा हुआ है। मानसून के दौरान यहां की यात्रा आपको रमणीकता का अनुभव कराएगी!
Tags: 0