सूरत : कैट ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक साल का समय मांगा

सूरत  : कैट ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक साल का समय मांगा

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव को एक पत्र भेजकर सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने की सीमा बढ़ाने की मांग की

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने  केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव को एक पत्र भेजकर सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने की समय सीमा को एक साल बढ़ाकर 1 जुलाई, 2023 करने का अनुरोध किया। इसे एक गंभीर मुद्दे पर तैयार किया जाना चाहिए जिसमें सरकारी अधिकारियों और हितधारकों के प्रतिनिधियों को एकल उपयोग प्लास्टिक के समान विकल्प सुझाने के लिए समय पर निर्देश जारी किए जा सकें,ताकि देश बिना किसी रुकावट के एकल उपयोग प्लास्टिक का उपयोग बंद कर सके। नागपुर, महाराष्ट्र में आयोजित कैट के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में देश के सभी राज्यों को संबोधित किया गया। इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर 100 से अधिक व्यापारिक प्रतिनिधियों द्वारा विचार-विमर्श के बाद प्रस्ताव जारी किया गया।
कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भारतीय और राष्ट्रीय महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि पर्यावरण का प्रदूषण निस्संदेह मानव सभ्यता के लिए एक बड़ा खतरा है और पर्यावरण की रक्षा के लिए सुधारात्मक उपायों की आवश्यकता है। हालांकि, किसी भी प्रतिबंध को लागू करने से पहले, उपयोग को बदलने के लिए समान विकल्प तैयार करना अधिक महत्वपूर्ण है।  कैट ने कहा कि यह नहीं भूलना चाहिए कि लंबे समय में सिंगल यूज प्लास्टिक देश में लाखों लोगों को रोजगार देने वाला एक बहुत बड़ा उद्योग बन गया है और इसका वार्षिक कारोबार 60,000 करोड़ रुपये से अधिक है। एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक उद्योग में बैंकों और वित्तीय संस्थानों की बड़ी हिस्सेदारी है और बिना कोई समान विकल्प प्रदान किए, पूर्ण प्रतिबंध से भारतीय खुदरा क्षेत्र में भारी नुकसान होगा, जिससे एक बड़ा वित्तीय संकट पैदा होगा।
गुजरात चैप्टर के प्रमुख प्रमोद भगत ने कहा कि चूंकि व्यापारी उपभोक्ताओं और जनता के लिए संपर्क का पहला बिंदु हैं, उन्हें प्रतिबंध के परिणाम भुगतने होंगे, हालांकि उत्पाद बेचने वाले व्यापारी आपूर्ति श्रृंखला के एक घटक के रूप में कार्य कर रहे हैं, इसलिए सार्वजनिक सामान उपलब्ध कराना, हालाँकि, 98 प्रतिशत एकल है। बहुराष्ट्रीय कंपनियों, कॉर्पोरेट निर्माताओं, ई-कॉमर्स कंपनियों, वेयरहाउसिंग हब, उद्योगों और अन्य प्रकार की निर्माण इकाइयों द्वारा प्लास्टिक का उपयोग या तैयार माल की पैकेजिंग में होता है। निर्माता या मूल स्रोत से जो भी पैकिंग मिलती है उसमें व्यापारी सामान बेचने को मजबूर होते हैं। जब तक इन कंपनियों और विनिर्माण इकाइयों को उत्पाद लाइनों में या तैयार माल की पैकेजिंग में एकल उपयोग प्लास्टिक के उपयोग को बंद करने के लिए मजबूर नहीं किया जाता है, तब तक उपभोक्ता द्वारा एकल उपयोग प्लास्टिक के उपयोग के अवसर हमेशा बने रहेंगे।
इसलिए ऐसे निर्माताओं को उनके मूल स्थान पर सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद करने के लिए मजबूर करने के लिए प्रभावी उपाय किए जाने चाहिए। इसी प्रकार, प्लास्टिक कैरी बैग के स्थान पर वही वैकल्पिक कैरी बैग भी प्रदान किया जा सकता है ताकि प्लास्टिक कैरी बैग का उपयोग माल ले जाने के लिए नहीं किया जा सके। यह तभी सफल हो सकता है जब सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध चरणों में लागू किया जाए।
Tags: 0