सूरत : जीएसटी को सरल बनाने के लिए कैट के प्रतिनिधिमंडल ने सीबीआईसी के अध्यक्ष से मुलाकात की

सूरत : जीएसटी को सरल बनाने के लिए कैट के प्रतिनिधिमंडल ने सीबीआईसी के अध्यक्ष से मुलाकात की

शुक्रवार को सीबीआईसी के अध्यक्ष विवेक जौहरी के साथ बैठक की और जीएसटी के कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर कानूनों और विनियमों और एक विस्तृत ज्ञापन पर चर्चा की


 प्रवीणभाई खंडेलवाल के साथ-साथ सीएआईटी की जीएसटी समिति के अध्यक्ष श्रीमती पूनमबेन जोशी आदि ने शुक्रवार को सीबीआईसी के अध्यक्ष  विवेक जौहरी के साथ बैठक की और जीएसटी के कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर कानूनों और विनियमों और एक विस्तृत ज्ञापन पर चर्चा की।  सीएआईटी ने सुझाव दिया कि जीएसटी के कार्यान्वयन की निगरानी और व्यापारियों की शिकायतों के त्वरित निवारण के लिए, प्रत्येक जिले में कर अधिकारियों और व्यापार प्रतिनिधियों को शामिल करते हुए एक संयुक्त जीएसटी समिति बनाना उचित होगा।
 कैट के प्रवीण खंडेलवाल ने आगे कहा कि जीएसटी को लागू हुए लगभग 5 साल हो गए हैं और सरकार और करदाताओं दोनों ने जीएसटी कर प्रणाली के फायदे और नुकसान का अनुभव किया है। यह उचित होगा कि जीएसटी परिषद इसे सबसे स्वीकार्य कर प्रणाली बनाने के लिए हितधारकों के परामर्श से कानूनों और विनियमों पर पुनर्विचार करे। स्तर पर कोई अपीलीय न्यायाधिकरण का गठन न नतीजतन, व्यापारियों को इस हद तक असुविधा होती है कि व्यापारियों को किसी भी छोटी गलती या चूक के लिए कानूनी सहारा लेना पड़ता है जो महंगा और समय लेने वाला होता है। साथ ही राष्ट्रीय अग्रिम शासन प्राधिकरण के अभाव में एक ही वस्तु पर अलग-अलग कर की दरें। इसलिए जल्द से जल्द इन दोनों प्राधिकरणों का गठन किया जाना चाहिए। पंजीकरण रद्द करना और बैंक खाते का अस्थायी कनेक्शन मनमाना है और इसे रोका जाना चाहिए। 
चालान की तिथि कर के भुगतान का दस्तावेज होना चाहिए न कि जीएसटीआर-3बी फॉर्म का। टैक्स की प्राप्ति और देर से भुगतान पर ब्याज की दर 18 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत की जानी चाहिए। कैट प्रतिनिधिमंडल ने 1,000 रुपये से कम कीमत वाले टेक्सटाइल और फुटवियर पर 5 प्रतिशत कर पुनर्वर्गीकरण और ऑटो स्पेयर पार्ट्स और पेय पदार्थों सहित अन्य वस्तुओं पर 28 प्रतिशत टैक्स स्लैब का आह्वान किया।
 कैट ने यह भी कहा कि ब्रांडेड खाद्य उत्पादों पर 12 प्रतिशत कर की दर और गैर-ब्रांडेड खाद्य उत्पादों पर 5 प्रतिशत कर की दर भ्रम पैदा कर रही है और इसलिए, चूंकि ये आइटम आवश्यक प्रकृति के हैं, यह शून्य कर या 5 प्रतिशत कर दर के अधीन है। इसी स्लैब में रखी जाने वाली अन्य वस्तुओं में आइसक्रीम की दरों में कमी और आइसक्रीम उत्पादकों को कंपोजिशन स्कीम मिलनी चाहिए। मैंगो पल्प पर 5 प्रतिशत और अनफ्राइड फ्राईस की दर पर 0 प्रतिशत टैक्स लगाने पर अधिक स्पष्टीकरण की आवश्यकता है।
Tags: 0