सूरत : सिविल अस्पताल में ढाई साल के बच्चे का मोतियाबिंद का सफल ऑपरेशन

सूरत  : सिविल अस्पताल में ढाई साल के बच्चे का मोतियाबिंद का सफल ऑपरेशन

सर्जरी का खर्चा डेढ़ से दो लाख रुपये है लेकिन सिविल में बच्चे की सर्जरी नि:शुल्क की गई

छोटे बच्चे का मोतियाबिंद का जटिल ऑपरेशन सफल रहा
 बच्चों में बहुत कम देखने को मिलने वाली बीमारी मोतियाबिंद का मामला सूरत में सामने आया है। केवल ढाई साल के बच्चे को दोनों आंखों में मोतियाबिंद का पता चला था। इसे चिकित्सकीय भाषा में विकास रेचन ( डेवलोपमेन्ट केथरेक) कहते हैं। डॉ. ऋषि माथुर ने आज सूरत के पुराने सिविल अस्पताल में उनका इलाज किया।
डॉ ऋषि माथुर ने कहा, मोतियाबिंद के लक्षण आमतौर पर तब दिखाई देते हैं जब बच्चा 5 साल से बड़ा होता है उसका संचालन किया जाता है। लेकिन पुराने सिविल अस्पताल के डॉक्टर माथुर ने दावा किया कि यह एक अनोखा ऑपरेशन था। निजी अस्पताल में इस तरह की सर्जरी का खर्च डेढ़ से दो लाख रुपये आता है जबकि सिविल अस्पताल में यह सर्जरी नि:शुल्क की जाती है।
दस हजार में से लगभग 4 से 5 नवजात इस प्रकार की बीमारी से ग्रसित होते हैं। सूरत के लक्षित को मोतीयाबिंद भी उन्हीं में से एक है। जन्म के समय बच्चे के माता-पिता को इस बीमारी के बारे में पता नहीं होता है। लेकिन जब कोई बच्चा चलना सीखता है, जब वह किसी चीज से टकराता है या गिरता है, तो उसे पता चलता है कि उसे इस तरह मोतियाबिंद है। इसे चिकित्सकीय भाषा में विकास रेचन कहते हैं। एक छोटे बच्चे के लिए इस प्रकार की सर्जरी बहुत जटिल होती है। क्योंकि बच्चे को हर तरह की जांच के बाद ही सर्जरी के लिए तैयार रहना होता है।
मोतियाबिंद की सर्जरी वयस्कों यानी 58 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए बहुत आसान है और यह ऑपरेशन आधुनिक तकनीक की मदद से बहुत आसानी से किया जाता है, लेकिन महज ढाई साल के बच्चे का ऑपरेशन काफी जटिल ऑपरेशन माना जाता है। बच्चे की पलकों के आकार के साथ-साथ रेटिना, बच्चे की शारीरिक स्थिति और बच्चे की हृदय गति सहित कई परीक्षण करने के बाद बच्चे पर ऑपरेशन किया जाता है। ऐसे में अगर समय पर इलाज या सतर्कता नहीं बरती गई तो बच्चे की आंखों की रोशनी जाने का खतरा रहता है।
बच्चे के पिता पवन कायते ने बताया कि महज ढाई साल का बच्चा लक्ष्य कायते कुछ समय पहले बीमार पड़ गया था और उसे डॉक्टर के पास ले जाया गया था। डॉक्टर ने शुरुआती जांच में लक्ष्य की आंख में कुछ पाया। इसके बाद नेत्र रोग विशेषज्ञ को दिखाया गया। जिसने मोतीयाबिंद होने की बात कही। वहीं लक्ष्य के पिता पवन कायते कपड़ा बाजार क्षेत्र में काम करते हैं और राजस्थान के मूल निवासी हैं वे आर्थिक रूप से मजबूत नहीं हैं। इस बीच, भाजपा पार्षद दिनेश राजपुरोहित के माध्यम से पुराने सिविल अस्पताल में लक्षित का मोतियाबिंद का ऑपरेशन सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है।
Tags: Surat