सूरत : जीवन में कड़ी मेहनत, ईमानदारी और समय प्रबंधन होगा तो आप सफल होंगे, लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आपको अपना रास्ता खुद खोजना होगा : अतीक देसाई

सूरत : जीवन में कड़ी मेहनत, ईमानदारी और समय प्रबंधन होगा तो आप सफल होंगे, लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आपको अपना रास्ता खुद खोजना होगा : अतीक देसाई

चैंबर और भगवान महावीर विश्वविद्यालय और गुजरात सरकार के संयुक्त उपक्रम अनुबंधम ने एचआर यूथ कॉन्क्लेव और मेगा जॉब फेयर के लिए एक लॉन्चिंग समारोह का आयोजन किया

खुद को लगातार अपडेट रखना होगा और लीक से हटकर सोचना होगा, आप तभी जीत सकते हैं जब आप हर दिन खुद को हरा सकते हैं
दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, भगवान महावीर विश्वविद्यालय और अनुबंधम, गुजरात सरकार का एक संयुक्त उद्यम सोमवार 2 मई, 2022  को सुबह 9 :30 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक भगवान महावीर विश्वविद्यालय, वेसु में आधे दिवसीय मानव संसाधन युवा सम्मेलन के साथ-साथ मेगा जॉब फेयर का शुभारंभ समारोह आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि और मुख्य वक्ता अतीक देसाई (उपाध्यक्ष और मुख्य प्रशासनिक अधिकारी, एलएंडटी ) उपस्थित थे। उन्होंने जून 2022 में आयोजित होने वाले मेगा जॉब फेयर के शुभारंभ समारोह का उद्घाटन किया। इस कॉन्क्लेव में सीनियर ट्रेनर और बिजनेस ग्रोथ स्ट्रैटेजिस्ट मृणाल शुक्ला  ने 'रोजगार में उद्यमिता' के बारे,  प्रसिद्ध कोच और एचआर मैनेजमेंट कंसल्टेंट अस्मानी सुर्वे ने 'कॉर्पोरेट इंटरव्यू में शोकेस स्मार्टली' के बारे में और श्री राम कृष्ण एक्सपोर्टर के मुख्य ह्युमन केपिटल ऑफिसर नीरव मंडीरे ने 'मेक योर मार्क' विषय पर अपना भाषण दिया। 
मुख्य अतिथि और मुख्य वक्ता अतीक देसाई ने कहा कि बिना मेहनत के जीवन में कभी भी आगे नहीं बढ़ सकते। मैदान में आने के बाद ही आपको सच्चाई का पता चलता है। परिस्थिति कैसी भी हो, आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने का रास्ता खोजना होगा। छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "यहां बैठा हर कोई परफेक्ट है लेकिन आपको वैल्यू एडिशन करने की जरूरत है।" अगर आप अपने लिए ही नहीं बल्कि समाज और देश के लिए भी योगदान देंगे तो यह देश पीछे नहीं रहेगा। यदि आप जीवन में कड़ी मेहनत, ईमानदारी और समय प्रबंधन करेंगे तो आप सफल होंगे। समय की कद्र करेंगे तो आपका समय बेहतर होगा। उन्होंने छात्रों को पीडीसीए (प्लान, डू, चेक एंड एक्ट) का नारा दिया। जीवन में आजीवन सीखने की प्रणाली अपनाने की सलाह दी। उन्होंने छात्रों से कहा कि उन्हें अपनी कीमत खुद पता होनी चाहिए।
मृणाल शुक्ला ने कहा कि सूरत में एमएसएमई के पास कॉरपोरेट जगत में सबसे ज्यादा अवसर हैं। कंपनियों को सबसे पहले भरोसेमंद, शिक्षित, गिने-चुने और अनुभवी कर्मचारियों की जरूरत होती है। लेकिन अब कंपनियों को परिणामोन्मुखी काम करने वाले कर्मचारियों की जरूरत है। 21वीं सदी में कॉरपोरेट कंपनियों को सबसे योग्य, तेज और विशिष्ट लोगों की जरूरत है। इसके लिए छात्रों/कर्मचारियों में ज्ञान, कौशल और दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। खुद को लगातार अपडेट रखना होगा और लीक से हटकर सोचना होगा। एक सक्रिय दृष्टिकोण होना चाहिए। आप तभी जीत सकते हैं जब आप हर दिन खुद को हरा सकते हैं।
अस्मानी सुरवे ने छात्रों को कॉरपोरेट इंटरव्यू की तैयारी के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा, 'अब मेमोरी की जगह डेटा का महत्व बढ़ गया है। तो इंटरव्यू के दौरान प्रेजेंटेशन कैसे करें? इसके बारे में जानकारी दी। आप जिस कंपनी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं, उसके बारे में पहले जानें और जानकारी हासिल करें। दस्तावेज़ प्रस्तुति, अशाब्दिक संचार, स्वच्छ और स्वच्छ रूप, छवि निर्माण और शरीर की भाषा पर व्यापक चर्चा। उन्होंने साक्षात्कार के दौरान भावनाओं को प्रबंधित करने की सलाह दी।
डॉ. नीरव मंदिर ने छात्रों को मल्टी-टास्कर बनने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि आप जिस क्षेत्र में काम करते हैं, उसमें आपको लगातार खुद को अपडेट करते रहना चाहिए। उन्होंने कार्यस्थल में डिजिटलीकरण पर ध्यान केंद्रित करते हुए कहा पर्यावरण, सामाजिक और शासन पर ध्यान केंद्रित करते हुए उन्होंने छात्रों को एक साथ सीखो, कमाओ और सीखो का आदर्श वाक्य दिया।
चैंबर के निर्वाचित अध्यक्ष हिमांशु बोडावाला ने प्रासंगिक भाषण दिया। भगवान महावीर विश्वविद्यालय के प्रोवोस्ट डॉ. निर्मल शर्मा ने स्वागत भाषण दिया। जिला रोजगार अधिकारी, सूरत पारुल पटेल ने जून-2022 में लगने वाले मेगा रोजगार मेले की जानकारी दी। जबकि चैंबर के निर्वाचित उपाध्यक्ष रमेश वाघासिया ने मुख्य अतिथि और मुख्य वक्ता अतीक देसाई का परिचय कराया। पूरे कॉन्क्लेव का संचालन भगवान महावीर कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट की सहायक प्रोफेसर निकिता अग्रवाल ने किया। भगवान महावीर विश्वविद्यालय की निदेशक कॉर्पोरेट मामलों की आशा दवे ने सभी को धन्यवाद देते हुए सम्मेलन का समापन किया।

Tags: