पीएम मोदी की पाटीदारों को सूचक टिप्पणी; झंडा लेकर नारेबाजी कर निकल पड़ने वाले बच्चों को पुराने मुसीबत भरे दिनों की यााद दिलाएं!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूरत में सरदारधाम आयोजित 3 दिवसीय ग्लोबल पाटीदार बिजनेस सम्मिट एवं प्रदर्शनी का किया वर्चुअल उद्घाटन

सूरत में सरदार धाम आयोजित 3 दिवसीय ग्लोबल पाटीदार बिजनेस समिट तथा एग्जीबिशन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वर्चुअल उद्घाटन किया। इस अवसर पर समिट को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कई विषयों को छुआ। उन्होंने बताया कि कैसे सूरत शहर अब दुनिया के तेजी से विकसित महानगर में शामिल हो गया है। इसी विकास गाथा को आगे बढ़ाते हुए अब प्रदेश में अन्य छोटे शहरों को बड़े नगर बनाना है और अन्नदाताओं को ऊर्जा दाता बनाने की जरूरत है।
चूंकि समिट में अधिकांश लोग पाटीदार समुदाय से थे इसलिए प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण के दौरान सूचक टिप्पणी भी की। उन्होंने प्रदेश में अपने मुख्यमंत्रीत्व काल में शुरु की ज्योतिग्राम योजना का उल्लेख करते हुए पाटीदार उद्यमियों से कहा कि वह इस बात का ध्यान रखें कि आजकल किस तरह पाटीदार समाज के बच्चे झंडे लेकर नारेबाजी करते हुए, विरोध करते हुए निकल पड़ते हैं। उन्हें समझाना चाहिए कि पुराने दिनों में गांवों में क्या हालात थे और अपने बाप-दादे किस प्रकार मुसीबत भरा जीवन व्यतीत करते थे। पीएम मोदी का संकेत गांवों में बिजली की कमी और अंधकारमय जीवन जीते लोगों की ओर दृष्टिपात करना था। पीएम मोदी का ये संकेत इस ओर भी शायद हो सकता है कि वर्तमान में युवा पाटीदार भाजपा के खिलाफ मुखर होते दिख रहे हैं। राजनीतिक रूप से आकलन करें तो गुजरात में आम आदमी पार्टी की बढ़ती पैंठ के पीछे भी पाटीदार युवाओं का पाला बदलना मुख्य कारण है। वहीं पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के अपेक्षा से बेहतर परिणाम आने का एक कारण भी पाटीदारों का कई क्षेत्रों में भाजपा से विमुख होना रहा है।  
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने भाषण के दौरान उद्यमियों से अपील की कि समाज और उद्योग कारोबारियों का दायित्व है कि वे खेती को आधुनिक बनाने की दिशा में काम करें। पैसा आ जाने पर केवल जमीन खरीदने और बेचने तक सीमित रहना पर्याप्त नहीं है। पीएम मोदी ने प्रदेश के विभिन्न जिलों के अंदरूनी गांवों में बड़ी संख्या में विशाल तालाब बनानते हुए जमीनी जलस्तर को ऊपर उठाने के सेवाकीय कार्य में जुटने का आह्वान भी उद्यमियों से किया। यह सारी बातें करते हुए मोदी ने पाटीदारों से कहा कि वे उनसे यह सारी चीजें करने को कह सकते हैं क्योंकि उन्हें विश्वास है कि वे भूतकाल में भी उनके दिए कार्यों को वे पूर्ण करते आए हैं और भविष्य में भी उनमें यह माद्दा है कि वे ऐसी चुनौतियां को पार पा सकते हैं।