सूरत : श्रीरामकृष्ण नोलेज फाऊन्डेशन द्वारा गीता ज्ञानरथ समाज को अर्पण

सूरत : श्रीरामकृष्ण नोलेज फाऊन्डेशन द्वारा गीता ज्ञानरथ समाज को अर्पण

मंदिरों के निर्माण के पीछे का उद्देश्य हनुमानजी मंदिर को भक्ति, सेवा, स्मरण, गांव की एकता और संस्कारों के मेल से तीर्थ बनाना है : गोविंद ढोलकिया

डांग जिले में हनुमान मंदिर निर्माण यज्ञ एवं प्राणप्रतिष्ठा महोत्सव आज
 श्री रामकृष्ण वेलफेयर ट्रस्ट ने डांग जिले में 311 हनुमानजी मंदिरों के निर्माण के संकल्प के साथ हनुमानजी मंदिर यज्ञ का निर्माण शुरू किया  है जिसके अंतर्गत आज 20 मार्च रविवार को सूबह डांग जिले के सुबीर तहसिल के लहान झाडदर गांव में गोविंददेवगीरी महाराज (कोषाध्यक्ष श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट अयोध्या) की उपस्थिति में 14 मंदिरों का लोकार्पण होगा। 
डांग जिले को शबरी माता और भगवान श्रीराम के चरणराज द्वारा पवित्र की गई इस भूमि को दंडकारण्य के नाम से भी जाना जाता है। जब रामभक्त हनुमानजी को संपूर्ण डांग लोगों के बीच सार्वभौमिक देवता के रूप में स्थापित किया जाता है।
शहर के रामकृष्ण चैरिटेबल के संस्थापक अध्यक्ष गोविंदभाई ढोलकिया और डांग में आदिवासी बच्चों की शिक्षा के लिए काम करने वाले पीपी स्वामी एक बार डांग से गुजर रहे थे। उस समय एक पेड़ के नीचे उन्हें हनुमानजी की एक मूर्ति टूटी हुई मिली। गोविंदभाई ने यह दृश्य देखकर पूछा तो स्वामी जी ने कहा कि यहां ऐसे दृश्य देखने को मिलना बहुत आम हैं। यह दृश्य देखने के बाद गोविंदभाई ने डांग के 311 गांवों में हनुमानजी के मंदिर बनाने के संकल्प के साथ निर्माण यज्ञ शुरू किया। इनमें से 46 मंदिरों का उद्घाटन हो चुका है। साथ ही 14 मंदिरों का उद्घाटन समारोह डांग जिले के सुबीर तालुका के लहन जद्दर में कल यानी रविवार 20 मार्च को सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देवगिरी महाराज की उपस्थिति में होने वाला है।इस बारे में रामकृष्ण चैरिटेबल ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद ढोलकिया का कहना है कि इन मंदिरों के निर्माण के पीछे का उद्देश्य हनुमानजी मंदिर को भक्ति, सेवा, स्मरण, गांव की एकता और संस्कारों के मेल से तीर्थ बनाना है। डांग जिले के हर गांव में संस्कारों को पीढ़ी दर पीढ़ी बनाए रखने, गांव की एकता बनाए रखने और हमारी मूल संस्कृति को संरक्षित करने के उद्देश्य से यह निर्माण यज्ञ शुरू किया गया है। 
गीता ज्ञानरथ श्री रामकृष्ण नॉलेज फाउंडेशन द्वारा सूरत शहर के लोगों के लिए तैयार किया गया है। श्री रामकृष्ण ज्ञानरथ के लोकार्पण अवसर पर श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष पूज्य गोविंददेवगिरी महाराज ने इस अवसर पर शिरकत की एसआरके स्पोर्ट पार्क ग्राउंड रामकथा रोड सामाजिक समर्पण समारोह का आयोजन किया गया। यह गीता ज्ञानरथ डांग जिले के सभी गांवों में घुमेगा लोगों को इस रथ में गीता प्रेस की सभी धार्मिक पुस्तके देखनों के मिलेगी। जिसे जो पुस्तक लेनी हो और अपनी इच्छा से जो राशि रखनी हो वह रथ में रख सकते है। इस रथ का उदेश गीता का प्रचार प्रसार तथा लोगों में गीता का ज्ञान बढ़ाना है। 
Tags: