सूरत : टेक्सटाइल क्लस्टर में ऊर्जा दक्षता प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए कार्यशाला आयोजित

सूरत :  टेक्सटाइल क्लस्टर में ऊर्जा दक्षता प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए कार्यशाला आयोजित

जहां तक ​​संभव हो, ऊर्जा को सर्वोत्तम विकल्प के रूप में चुना जाना चाहिए और इसे लंबे समय तक चलने के लिए कदम उठाए जाने चाहिएः अध्यक्ष जीतूभाई वखारिया

पर्यावरण के प्रति हमेशा जागरूक दक्षिण गुजरात टेक्सटाइल प्रोसेसर्स एसोसिएशन ने वर्कशोप का आयोजन किया
सूरत में  पर्यावरण के प्रति हमेशा जागरूक दक्षिण गुजरात टेक्सटाइल प्रोसेसर्स एसोसिएशन ने शुक्रवार 11-03-2022 को सूरत के रिंग रोड स्थित लोडर्स प्लाजा होटल में कार्यशाला-सह-प्रदर्शनी का आयोजन किया, जिसमें बड़ी संख्या में उद्योगपतियों ने भाग लिया।
दक्षिण गुजरात टेक्सटाइल प्रोसेसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष  जीतूभाई वखारिया ने दक्षता और बचत के लिए उन्नत प्रौद्योगिकी के महत्व पर चर्चा की। इस उद्योग में उत्पादन की लागत में ऊर्जा बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जहां तक ​​संभव हो, ऊर्जा को सर्वोत्तम विकल्प के रूप में चुना जाना चाहिए और इसे लंबे समय तक चलने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए। जीतूभाई वखारिया ने अपनी इकाई में इस तकनीक की स्थापना के समय और स्थापना के बाद के अपने अनुभव साझा किए। मेरा अपना अनुभव बहुत अच्छा रहा है और मुझे बहुत ही संतोषजनक परिणाम मिले हैं, साथ ही उपस्थित सभी सदस्यों से कहा गया है कि अधिक बचत करने और वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए इस तकनीक का अधिक से अधिक उपयोग करें। 
 श्रीमती नेहा शर्मा ने सूरत क्लस्टर के लिए पहचानी गई 05 प्रौद्योगिकियों के सफल प्रदर्शन का विवरण प्रस्तुत किया। उन्होंने इकाइयों को प्रौद्योगिकी के लाभों के बारे में भी बताया। परियोजना के दूसरे चरण के रूप में, ईईएसएल इस तकनीक को क्षेत्र में बड़ी संख्या में उद्योगों में दोहराना चाहता है, इस प्रकार उद्योगों को ऊर्जा कुशल और लागत प्रतिस्पर्धी बनने में मदद करता है।
ईईएसएल के महाप्रबंधक (तकनीकी) गिरिजा शंकर ने कहा, इस परियोजना के तहत, ईईएसए ने सूरत सहित 12 समूहों में 35 प्रौद्योगिकियों को बढ़ाने की योजना बनाई है। हम वर्तमान में ऊर्जा दक्षता के लिए दुनिया के सबसे बड़े पोर्टफोलियो को लागू कर रहे हैं और औद्योगिक ऊर्जा दक्षता हमारे मुख्य फोकस क्षेत्रों में से एक है।
देबजीत दास, यूनिडो ने इस बात पर प्रकाश डाला कि "प्रोजेक्ट मेन लोड" परियोजना का उद्देश्य रिवाल्विंग फंड मैकेनिज्म के माध्यम से नवीन वित्त तंत्र विकसित करना है। यह नई और संभावित ऊर्जा कुशल प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ाने के लिए एमएसएमई की लंबे समय से प्रतीक्षित वित्तीय आकांक्षाओं को पूरा करेगा। उन्होंने एमएसएमई के लिए नई अक्षय ऊर्जा योजना के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी जिसे क्लस्टर में पेश किया गया है।
  डीईएसए के सीईओ आर.राजमोहन ने क्लस्टर में विभिन्न प्लेटफार्मों पर ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने के लिए परियोजना के तहत की गई गतिविधियों के बारे में बताया। उन्होंने ऊर्जा दक्षता के क्षेत्र में ज्ञान साझा करने के महत्व पर भी जोर दिया। प्रतिभागियों ने ऊर्जा कुशल प्रौद्योगिकियों के कार्यान्वयन के लिए विकसित किए गए अभिनव व्यापार मॉडल की प्रशंसा की।
जितेंद्र वखारिया अध्यक्ष दक्षिण गुजरात टेक्सटाइल प्रोसेसर्स एसोसिएशन (एसजीटीपीए), देबजीत दास राष्ट्रीय परियोजना समन्वयक, यूनिडो, आर. राजमोहन सीईओ, डीईएसएल, गिरजा शंकर, महाप्रबंधक और बृजेश सिंह, राज्य के प्रमुख, ईईएस परियोजना के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अन्य अधिकारियों के साथ सहयोग करना। कार्यशाला के दौरान कई एमएसएमई इकाइयों ने अपनी इकाई में पहचानी गई तकनीकों को लागू करने में रुचि दिखाई।
Tags: