यदि सूरत पुलिस की ये बात मान लोगे तो कभी हनीट्रेप में नहीं फंसोगे, ये वीडियो देख लो भाई!

बीते दिनों में शहर में सामने आ चुके है हनीट्रैप के मामले लोगों को हनीट्रैप से बचाने के लिए सूरत पुलिस ने सोशल मीडिया पर 'अननोन रिक्वेस्ट आयेगा' नाम से एक वीडियो जारी किया

आज के समय मोबाइल और सोशल मीडिया जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। आज के समय अधिकांश युवा अपना ज्यादातर समय सोशल मीडिया पर बिताते हैं और यह उनकी जीवनशैली का अहम हिस्सा बन गया है। ऐसे में सोशल मीडिया के जरिए वे आसानी से हनीट्रैप जैसी घटना का शिकार हो जाते हैं और कभी-कभी गलत कदम उठाने के लिए मजबूर हो जाते हैं।  ऐसे कई मामले शहर में भी देखने को मिले है। 
ऐसे में लोगों को इस स्थिति से बचाने के लिए सूरत पुलिस ने सोशल मीडिया पर 'अननोन रिक्वेस्ट आयेगा' नाम से एक वीडियो जारी किया है जिसमें सूरत पुलिस ने एनिमेशन के जरिए अलग तरीके से लोगों को समझाने और किसी अनजान महिला के अनुरोध को स्वीकार करने से मना करने और ऐसी चीजों के बारे में जानकारी देने की कोशिश की है।
क्या होता है हनीट्रैप। जैसा नाम से ही जाहिर है हनी यानि शहद और ट्रैप मतलब जाल। एक ऐसा मीठा जाल जिसमें फंसने वाले को अंदाजा भी नहीं होता कि वो कहां फंस गया है और किसका शिकार बनने वाला है। खूबसूरत महिला अपनी खूबसूरती का लाभ उठाकर लोगों को अपनी खूबसूरती के जाल में फंसाती है और फिर उनसे गलत काम या पैसों के लिए ब्लैकमेल करती है। सोशल मीडिया के जरिए हाई प्रोफाइल लोगों को ये लड़कियां अपने जाल में फंसाती हैं। फेक प्रोफाइल बनाकर भी ब्लैकमेल और खुफिया जानकारी निकाली जाती हैं। ये जरूरी नहीं कि सामने जो लड़की बातें कर रही है वो वास्तव में लड़की ही हो। कई बार पुरुष एजेंट, महिला बन कर बातें करते हैं। लोगों का भरोसा हासिल करने के लिए मोबाइल नंबरों का आदान प्रदान भी किया जाता है और चैटिंग की जाती है। बाद में उनके साथ अश्लील फोटो या वीडियो क्लिक कर उन्हें वायरल करने की धमकी दी जाती है।