सूरत : विदेश जाने वाले लोगों की पहली पसंद स्पुतनिक वैक्सीन, किरण अस्पताल में अब तक 3785 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया

सूरत  : विदेश जाने वाले लोगों की पहली पसंद स्पुतनिक वैक्सीन, किरण अस्पताल में अब तक 3785 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया

कोवेक्सिन और कोविशील्ड टीके की पहली और दूसरी खुराक के बीच दिनों का अंतराल अधिक होता है

सरकार द्वारा कोरोना के संक्रमण को देखते हुए टीकाकरण की प्रक्रिया में तेजी लाई जा रही है। जिससे कोरोना संक्रमण से बचाव हो सके। विदेश जाने वाले लोगों को स्पुतनिक का टीका लगवाया जा रहा है। सूरत के किरण अस्पताल में रोजाना करीब 80 से 100 रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं। विदेश जाने वाले लोगों को यह वैक्सीन 2200 रुपए के स्वयं खर्च से मिल रही है। विदेश जाने के लिए वैक्सीन की दोनों खुराक लेना अनिवार्य है। इससे लोग तेजी से टीकाकरण करवा रहे हैं और प्रमाण पत्र प्राप्त कर रहे हैं। कोवेक्सिन और कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खुराक और पहली खुराक के अंतर के कारण स्पुतनिक वैक्सीन विदेश जाने वाले लोगों की पहली पसंद बन गई है। जुलाई से दिसंबर तक 3785 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।
स्वदेशी कोवैक्सीन और कोविशील्ड दिया जा रहा है। शुरूआती दौर में व्यक्ति को टीका भी नहीं लग पाता था। लोग वैक्सीन लेने के लिए हाथ-पांव मार रहे थे। लेकिन अब वैक्सीन बहुत आसानी से मिल रही है। प्रशासन लगातार कोशिश कर रहा है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो सके। भारत में स्वदेशी वैक्सीन स्पुतनिक को मंजूरी मिलने के साथ ही कई लोगों ने टीकाकरण शुरू कर दिया। लोग स्पुतनिक वैक्सीन ले रहे थे क्योंकि यह 2200 रुपये से अधिक का भुगतान करके आसानी से उपलब्ध था। अकेले किरण अस्पताल में जुलाई से दिसंबर तक 3785 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया।
किरण अस्पताल के डॉक्टर मेहुल पांचाल ने बताया कि किरण अस्पताल में लोगों को शुरू से ही स्पुतनिक का टीका दिया जाता रहा है। जो अभी भी पंजीकरण करा रहे हैं उन्हें स्पुतनिक वैक्सीन दी जा रही है। लेकिन अब ज्यादातर लोग जो विदेश जाना चाहते हैं, वे स्पुतनिक वैक्सीन ले रहे हैं। इसके पीछे मुख्य कारण विदेश जाना है और वे चाहते हैं कि वैक्सीन जल्दी मिल जाए। स्वदेशी टीकों में पहली और दूसरी खुराक के बीच का अंतराल 84 दिनों का होता है। स्पुतनिक वैक्सीन की पहली खुराक और दूसरी खुराक के बीच का अंतर केवल 28 दिनों का है। जो लोग विदेश जाना चाहते हैं, उनके इस विकल्प को लेने की संभावना अधिक होती है।
Tags: