सूरत : दो साल बाद मनपा सेवाभावी संस्थाओं को चुकाया जाएगा अनुदान, संस्थाओं को देनी होगी यह जानकारी

कोरोना के कारण पालिका ने पिछले दो साल से एक भी संस्था को अनुदान नहीं दिया

मनपा द्वारा हर साल शहर की 70 से 75 सेवाभावी संस्थाओं को ग्रांट दी जाती है। कोरोना के कारण पिछले दो साल से मनपा ने सेवाभावी संस्थाओं को एक भी रूपए की ग्रांट आवंटित नहीं की। कुछ संस्थाा केवल पालिका के ग्रांट पर ही निर्भर है। ऐसे कई संस्थाओं की हालत ग्रांट बिना दयनीय होने से ग्रांट आवंटित किए जाने की मांग की गई थी। इस मुद्दे को ध्यान में रखकर पालिका ने सेवाभावी संस्थाओं को ग्रांट देने का फैसला करके आवेदन मंगवाए है।
शहर के सेवाभावी संस्थाओं को बनाए रखने के लिए हर साल छोटी बड़ी रकम ग्रांट आवंटित की जाती है। शैक्षणिक, सामाजिक, खेलकूद, व्यायाम शाला, पुस्तकालय, आयुर्वेदिक और होमियोपेथी दवाखाना जैसे नहीं नफा नहीं नुकसान नीति पर काम करने वाली संस्थाओं को पालिका अनुदान देती है। कोई संस्था नफा करती हो तो पालिका ग्रांट आवंटित करती नहीं है। इसके अलावा किसी संस्था के पास सरप्लस फंड हो तो उसे भी ग्रांट आवंटित नहीं की जाती है।
हर वर्ष मार्च माह में 70 से 75 संस्थाओं को ग्रांट का चेक दिया जाता है। मार्च 2020 में कोरोना के कारण ग्रांट आवंटित नहीं की गई थी। मार्च 2020 में लॉकडाउन लागू होने से ग्रांट की कार्यवाही हो नहीं सकी। मार्च 2021 में ग्रांट  आवंटित करने के लिए स्थायी समिति समक्ष प्रस्ताव रखा नहीं गया। पालिका हर साल करीबन 50 लाख रूपये ग्रांट आवंटित करती है।  पिछले दो साल से ग्रांट आवंटित नहीं किए जाने से कई संस्थाओं ने पालिका समक्ष मांग की थी।
31 दिसंबर से पहले करना होगा आवेदन
पालिका ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए स्वैच्छिक संस्थाओं से अनुदान के लिए आवेदन मंगवाए है। पालिका की ग्रांट हासिल करने के लिए संस्थाओं को 31 दिसंबर तक आवेदन करना होगा। आवेदन के साथ संस्थाओं को वित्तीय साल का ऑडिटेड रिपोर्ट सहित की जानकारी देनी होगी। वित्तीय साल पूरा हो इससे पहले पालिका संस्थाओं को नियमों के मुताबिक ग्रांट आवंटित करेंगी।
Tags: