गुजरात में कल से प्राथमिक सहित सभी स्कूल ऑफलाईनः जीतुभाई वाघाणी शिक्षामंत्री

गुजरात में कल से प्राथमिक सहित सभी स्कूल ऑफलाईनः जीतुभाई वाघाणी शिक्षामंत्री

गुजरात में कल से शुरू हो रहे दुसरे शैक्षणिक सत्र में प्रायमरी स्कूल भी ऑफलाईन शुरू होगी, बच्चे जहां से भुले है वही से शिखाना शुरू होगा शिक्षा मंत्री जीतुभाई वाघाणी

सूरत सर्किट हाऊस में प्राथमिक विभाग शुरू करने की जानकारी देते हुए शिक्षा मंत्री जीतुभाई वाघाणी
कोरोना काल के दौरान लगातार दो साल से प्रायमरी विभाग के बच्चे स्कूल से वंचित थे
राज्य के शिक्षा मंत्री जीतुभाई वाघाणी ने कहा कि दीपावली अवकाश के बाद कल से राज्य में दुसरा शैक्षणिक सत्र शुरू हो रहा है। करीबन पिछले दो साल से प्राथमिक विभाग कोरोना के कारण बंद था। अब राज्य में कोरोना संक्रमण काबु में है और अभिभावक, शिक्षको सहित 18 साल से अधिक उम्र के लोगों ने कोरोना की वैक्सीन भी ले ली है। इस लिए राज्य सरकार ने निर्णय लिया है की कोविड-19 गाईडलाईन तथा एसओपी के अनुसार कल सोमवार से दुसरे शैक्ष‌णिक सत्र में प्राथमिक विभाग सहित सभी वर्ग ऑफलाईन शुरू होंगे। बच्चे जहां से भुले है वही से शिक्षा शुरू होंगी। 
सूरत सर्किट हाऊस में पत्रकार परिषद को संबोधित करते हुए राज्य के शिक्षा मंत्रि जीतुभाई वाघाणी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्रभाई मोदी और गृह मंत्री अमितभाई शाह के नेतृत्व में कोरोनाकाल के दौरान लिए गए समयोचित निर्णय के कारण भारत देश वैश्विक महामारी का डटकर सामना करने में सक्षम रहा। कोरोना वैक्सीनेशन अभियान में भी विश्व के अन्य देशों के मुकाबले भारत का वैक्सीनेशन अभियान सराहनिय रहा। कोरोनाकाल के दौरान और उसके बाद परिस्थिति को संभालने के लिए राज्य सरकार ने कई कडे नियम लिए थे। अब राज्य में कोरोना कि परिस्थिति सामान्य होने के साथ वैक्सीनेशन में भी गुजरात के आंकडे देश के अन्य राज्यों से बेहतर है। गुजरात में कोरोना का पहला टीका सौ प्रतिशत लग चुंका है और दुसरे डोज के लिए भी स्वास्थ विभाग द्वारा तेज कार्यवाही चल रही है। ऐसी अनुकुल परिस्थिति के दौरान कल से राज्य में दुसरा शैक्षणिक सत्र शुरू होने जा रहा है। इससे पुर्व राज्य की शैक्षणिक संस्थाए, शिक्षक संघ, अभिभाववक मंडलों ने मुख्यमंत्री कार्यालय, संबंधित विधायक, मंत्री गण और पार्टी में प्राथमिक विभाग शुरू करने की पेशकश की थी। जिसे ध्यान में लेते हुए राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि कल सोमवार से नए शैक्षणिक सत्र के दौरान कक्षा 1 से 5 के प्रायमरी विभाग के वर्ग भी सभी सरकारी और प्राईवेट स्कूलों में शुरू होंगे। कोरोना काल के दौरान करीबन दो साल से प्रायमरी विभाग बंद रहा है। जीन बच्चों का नर्सरी में एडमिशन लिया था वह बिना स्कूल गए अब पहली कक्षा में आ चुंके है और जिनका पहली कक्षा में प्रवेश लिया था वह अब तीसरी कक्षा है। ऐसी परिस्थिति के दौरान राज्य सरकार का शिक्षा मंत्रालय राज्य के शिक्षा विशेषज्ञ, बाल चिकित्सको, बाल मनोविज्ञानीओं से संपर्क करके बच्चे जहां से भुले है वही से शिक्षा शुरू करगी। बच्चों में शिखने और समजने की अदभुत शक्ति होती है इस लिए तेजी से शिख लेते है। शिक्षक अब बच्चों को उस हिसाब से अभ्यसाक्रम में जरूरी फेरबदल के साथ पढाना शुरू करेंगे। पिछले डेढ दो साल से प्रायमरी विभाग बंद था वह कल से बच्चों की किलकारीओं से गुंज उठेगा। 
Tags: