सूरत : बाहर के व्यापारियों के भुगतान के नीति-नियमों की कमी से नए व्यापारियों की स्थिति दयनीय

सूरत : बाहर के व्यापारियों के भुगतान के नीति-नियमों की कमी से नए व्यापारियों की स्थिति दयनीय

भुगतान वर्तमान में 90 से 100 दिनों में मिलता है

सूरत कपड़ा बाजार में तेजी का माहौल है। हालांकि पेमेंट भुगतान को लेकर व्यापारी परेशान हैं। बाहर के व्यापारियों के साथ नीति-नियमों के साथ कारोबार करने की बात कही जा रही है। लेकिन नीति-नियमों का पालन नहीं किया जाता है। चूंकि भुगतान के लिए कोई विशेष अधिनियम नहीं है, इसलिए सबसे पहले छोटे व्यापारी इसका शिकार हो रहे हैं। बाजार में बड़े व्यापारी और छोटे व्यापारियों के बीच नीति-नियमों में बड़ा अंतर है।
व्यापारियों द्वारा समय-समय पर मांग की गई कि भुगतान के लिए विशेष नीति-नियम बनाया जाएं। लेकिन उस पर कभी अमल नहीं होता। दिवाली नजदीक आते ही इस मुद्दे पर सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है। छोटे व्यापारियों की तादाद ज्यादा होने के बावजूद भुगतान नाीति-नियमों का पालन नहीं किया जाता।  बड़े व्यापारी अधिनियम तय करते हैं और बाद में रियायतें भी देते हैं।
कपड़ा बाजार के सूत्रों ने बताया कि नीति नियमों को लेकर छोटे व्यापारियों की स्थिति दयनीय हो गई है। बड़े व्यापारियों द्वारा निर्धारित नीति-नियमों को लागू कराने में भी अधिक सख्ती के कारण कारोबार गंवाने की नौबत आयी है। बड़े व्यापारियों का करोड़ों का कारोबार होता है और वे अपने-अपने तरीके से रियायतें देते हैं।
बाहर से पेमेंट फिलहाल 90-100 दिनों में मिलता है। अधिकांश व्यापारी चाहते हैं कि यह नीति-नियम 30 दिनों का हो। लेकिन इसे व्यवहार में लागू नहीं किया जा सकता क्योंकि प्रत्येक व्यापारी का एक शहर के बाहर के व्यापारी के साथ एक अलग व्यापारिक संबंध होता है। व्यापारी अपनी शर्तों पर व्यापार करने का फैसला करता है लेकिन जब भुगतान की बात आती है, तो खरीदार को व्यापारी की शर्तों पर व्यापार करना पड़ता है।
Tags: