आईटीसी-04 रिटर्न भरने सीबीआईसी के ट्विट के बाद व्यापारियों में मची खलबली

आईटीसी-04 रिटर्न भरने सीबीआईसी के ट्विट के बाद व्यापारियों में मची खलबली

कपड़े मे अलग-अलग पांच जगहों से जॉबवर्क किए जाने से जानकारी एकत्रित करना मुश्किल

जीएसटी लागू होने के बाद पिछले दो से तीन माह में सीबीआईसी द्वारा आईटीसी 04 रिटर्न भरने के लिए कई बार एल्टिमेटम दिया गया। मई माह में इस संदर्भ में घोषणा किए जाने के बाद गतरोज फिर से एक बार सीबीआईसी ने ट्विट करके आईटीसी 04 रिटर्न भरने का निर्देश देने से व्यापारी चितिंत है।
सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टेक्स एन्ड कस्टम ने ने आईटीसी 04 रिटर्न भरने के लिए ट्विट करके व्यापारियों को अनिवार्य इस रिटर्न को भरने के निर्देश दिए है। क्योंकि जीएसटी लागू होने के चार साल बाद अभी भी सूरत के कपड़ा उद्योग से जुड़े एक भी सूरत के एक भी व्यापारी ने अभी तक आईटीसी 04 रिटर्न भरा नहीं है। टेक्स कन्सल्टन्ट ने बताया कि आईटीसी 04 रिटर्न भरने का गतरोज आखिरी दिन था। ऐसे में सीबीआईसी ने ट्वि करके व्यापारियों को रिटर्न भरने को कहा गया है। हालांकि सूरत के कपड़ा उद्योग के साथ जुड़े व्यापारी इस रिटर्न को भर नहीं सकते, क्योंकि कपड़े में अलग-अलग पांच जगहों पर जॉबवर्क किया जाता है। जिससे उसकी जानकारी एकत्रित करके भरना असंभव है।
50 हजार जुर्माना का प्रावधान
चार साल पहले लागू जीएसटी में आईटीसी 04 रिटर्न भरने के मुद्दे पर अमल नहीं हो रहा है। हालांकि अमल किया जाये तो रिटर्न नहीं भरने को लेकर 50 हजार तक का जुर्माना वसूले जाने का प्रावधान है। वहीं आखिरी छह माह में दूसरी बार सीबीआईसी ने सख्त कार्यवाही करने का संकेत दिया है। जिसके कारण अगले दिनों में कार्यवाही किए जाने की संभावना है।
Tags: