सूरत : नगर प्राथमिक समिति के छात्रों की मांग अब ऑफलाइन शिक्षा शुरू करें

अभिभावकों के पास एक मोबाइल और अधिक बच्चे होने की समस्या

सूरत नगर प्राथमिक शिक्षा समिति में भले ही ऑफलाइन शिक्षा शुरू हो गई है, लेकिन रोटेशन के अनुसार एक दिन ऑनलाइन एक दिन ऑफलाइन शिक्षा दी जाती है। समिति के स्कूलों में कोविड की गाइडलाइन के अनुसार 50 प्रतिशत विद्यार्थियों को शिक्षा दी जा रही है। लेकिन समिति के कई छात्र अब मोबाइल और नेटवर्क की समस्या के चलते ऑफलाइन शिक्षा की मांग कर रहे हैं।
कुछ दिन पहले उत्राण की नगर प्राथमिक शिक्षा समिति के एक स्कूल में कक्षा 2 के  छात्र द्वारा स्कूल शुरू करने की मांग के साथ पत्र लिखे जाने के बाद अन्य छात्र भी ऑनलाइन शिक्षा के बजाय ऑफलाइन शिक्षा की मांग कर रहे हैं। वर्तमान में शिक्षा समिति में कक्षा 6 से 8 तक के वर्ग प्रत्यक्ष शुरू किए गए है, लेकिन कोविड की गाइडलाइन उपस्थिति 50 फीसदी रखें जाने की है।  नतीजतन आधे छात्रों को ऑनलाइन और आधे छात्रों को स्कूल में पढ़ाया जा रहा है। स्कूल में छात्रों को बारी-बारी से पढ़ाया जाता है लेकिन अब छात्र ऑनलाइन शिक्षा की नहीं बल्कि ऑफलाइन शिक्षा की मांग कर रहे हैं।
छात्रों और अभिभावकों के लिए समस्या यह है कि पिछले डेढ़ साल से ऑनलाइन शिक्षा चल रही है और एक घर में एक से अधिक छात्रों के साथ कई घर हैं। गरीब माता-पिता के पास केवल एक ही मोबाइल है, इसलिए एक से अधिक छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा में कठिनाई हो रही है, कुछ माता-पिता को नेट की समस्या भी हो रही है। ऐसी समस्या के चलते ज्यादातर छात्र और अभिभावक अब ऑनलाइन शिक्षा के बजाय ऑफलाइन शिक्षा की मांग कर रहे हैं। हालांकि समिति के शिक्षक छात्रों को ऑनलाइन व ऑफलाइन रोटेशन के अनुसार पढ़ाने की समझ दे रहे हैं, लेकिन छात्रों को प्रतिदिन स्कूल आकर शिक्षा ग्रहण करना है।
Tags: