सूरत : मांडवी में प्राकृतिक खेती, सब्जियों की वैज्ञानिक पद्धति और पौष्टिक भोजन पर किसान गोष्ठी का हुआ आयोजन

सूरत : मांडवी में प्राकृतिक खेती, सब्जियों की वैज्ञानिक पद्धति और पौष्टिक भोजन पर किसान गोष्ठी का हुआ आयोजन

109 किसानों ने गोष्ठी में शामिल होकर वैज्ञानिक कृषि और प्राकृतिक खेती पर मार्गदर्शन प्राप्त किया

कृषि विज्ञान केंद्र, सूरत ने सूरत जिले के मांडवी राइस मिल में किसान संगोष्ठी का आयोजन किया, जिसमें कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों ने किसानों को प्राकृतिक/जैविक खेती, सब्जियों की वैज्ञानिक खेती, मौसम और पौष्टिक भोजन की जानकारी दी। इस संगोष्ठी में 109 किसान भाइयों और बहनों ने भाग लिया।
 कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केंद्र के प्रमुख एवं वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. जे. एच. राठौड़ ने वैज्ञानिक कृषि विधियों को प्राकृतिक खेती के साथ जोड़कर मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार और उत्पादकता बढ़ाने के लिए उपयोगी मार्गदर्शन प्रदान किया।
कार्यक्रम ने केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने कृषि पर डिजिटल मार्गदर्शन प्रदान किया। नई दिल्ली से प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी ने फसल की 35 नई किस्मों की पुष्टि की और चार कृषि विश्वविद्यालयों को ग्रीन कैंपस देकर कृषि वैज्ञानिकों की सलाह के अनुसार खेती करने का अनुरोध किया।
 इस अवसर पर गैर सहकारी समिति के अध्यक्ष रामजीभाई पटेल, चावल मिल के प्रबंधक प्रवीणभाई महीडा, चावल मिल के सदस्य रामसिंहभाई चौधरी सहित ग्रामीण और किसान उपस्थित थे।
Tags: