सूरत : 29 सितंबर विश्व ह्रदय दिवस , ह्रदयदान में सूरत शहर अव्वल

सूरत : 29 सितंबर विश्व ह्रदय दिवस , ह्रदयदान में सूरत शहर अव्वल

29 सितंबर को विश्व ह्रदय दिवस के रूप में मनाया जाता है, लोगों को ह्रदय संबंधित जानकारी और जागृतता लाने के उदेश्य से यह दिवस मनाते है।

डोनेट लाईफ संस्था की मदद से अब तक सूरत के 36 हार्टडोनट हुए 
ह्रदय के स्वास्थ के प्रति लोगों को जागृत करने के लिए हर साल 29 सिंतबर को विश्व ह्रदय दिवस के रुप में मनाया जाता है। आज के इनएक्टीव लाईफस्टाईल और भोजन की खराब आदतों के कारण छोटी उम्र से लेकर वृध्द लोग ह्रदय संबंधित बिमारी से पिडित है। पिछले पांच सालों मे भारत में ह्रदय संबंधित बिमारीयों में तेज गति से वृध्दी हुई है। 
डोनेट लाईफ संस्था के अध्यक्ष निलेश मांडलेवाला ने जानकारी देते हुए कहा कि ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखना चाहिऐ। हररोज कमसे कम 30 मिनिट वोकिंग, सायकलिंग या योगा करना चाहिए। मीठा, नमक और चरबीयुक्त आहार कम खाने के साथ भोजन में फल और सलाड का अधिक उपयोग करना चाहिए। ह्रदय मानव शरीर का महत्वपूर्ण अंग है जिसके खराब होने पर जीवन जोखिम में आ जाता है। ऐसे ह्रदय के निष्फलता वाले मरीजों  के ह्रदय ट्रान्सप्लान्ट ही एकमात्र ‌इलाज है। ऐसे मरीजों के‌ लिए तभी नया जीवन मिलता है जब कोई ब्रेईनडेड व्यक्ति के ह्रदय का दान किया जाए। पश्चिम भारत में सबसे अधिक आंतरराज्य ह्रदयदान करने का श्रेय गुजरात के सूरत शहर की डोनेट लाईफ संस्था को जाता है। सूरत से अभी तक डोनेट लाईफ संस्था ने 36 हार्ट डोनेट किए है। जिसमें 22 ह्रदय मुंबई, 7 अहमदाबाद, 5 चेन्नै, 1 इंदौर और 1 नई दिल्ली में ट्रान्सप्लान्ट हुए है। देश में सबसे कम उम्र के मात्र 14 महिने के बच्चे का ह्रदयदान करने का श्रेय भी डोनेट लाईफ संस्था को जाता है। 
Tags: