सूरत गुजरात में प्रथम और देश में चौथा वोटर प्लस शहर घोषित

सूरत गुजरात में प्रथम और देश में चौथा वोटर प्लस शहर घोषित

स्वच्छ भारत अभियान अंतर्गत दुषित पानी को ट्रीट करके दुबारा उपयोग में लाने के लिए देश में एक मात्र सूरत महानगरपालिका के पास एसटीपी और टीटीपी की व्यवस्था है।

सूरत महानगरपालिका को मलिन पानी को ट्रीटेड करके इंडस्ट्री से वार्षिक 140 करोड की रेवेन्यु प्राप्त होती है
वोटर प्लस सर्टीफिकेट प्राप्त करने वाला सूरत शहर राज्य में प्रथम और देश में चौथा शहर घोषित हुआ है।  स्वच्छ भारत अभियान अंतर्गत वोटर प्लस के तहत दुषित मलिन पानी को पर्यावरण और जलसृष्टि को नुकसान नही पहुचाने का है। सूरत महानगरपालिका देश में सौ प्रथम है जो 11 एसटीपी और 3 टीटीपी से दुषित पानी को शुध्द करके इंडस्ट्री को ट्रीटेड करके वार्षिक 140 करोड का रेवेन्यु जनरेट करती है। सूरत शहर गुजरात का प्रथम वोटर प्लस घोषित होने पर मुख्यमंत्री विजयभाई रूपाणी ने बधाई दी। 
भारत सरकार के शहरी एवं आवास मंत्रालय द्वारा 13 अगस्त 2019 को स्वच्छ सर्वेक्षण -2020 के तहत एसबीएम वोटर प्लस प्रोटोकोल की मार्गदर्शिका (टुलकिट) लोन्च की गयी थी। जिसके गाईडलाईन में मंत्रालय ने मई-2020 को आंशिक सुधार किया था। स्वच्छ सर्वेक्षण -2021 के दौरान वोटर प्लस प्रोटोकोल सर्टीफिकेशन के 700 अंक निर्धारित किए थे।  वोटर प्लस प्रोटोकोल का उदेश्य शहरो और नगरों द्वारा मलिन पानी (वेस्ट वोटर) को वैज्ञानिक रुप से प्रोसेस करके उसका निकाल करके पर्यावरण और जलसृष्टि को नुकसान न पहुंचे उसके लिए जरूर दिशानिर्देश देना है।  सूरत महानगरपालिका ने वोटर प्लस मार्गदर्शिका के सभी पेरामीटर्स के तहत कोरोना महामारी के दौरान भी उच्चत्तम कार्य करते हुए मंत्रालय में डोक्युमेन्टस सबमशिन किए। जिसका थर्ड पार्टी द्वारा वेरिफिकेशन हुआ और 11-08-2021 को सूरत महानगरपालिका गुजरात का प्रथम वोटर प्लस शहर घोषित किया गया। भारत के कुल 4 शहरों को वोटर प्लस शहर घोषित किए है जिसमें गुजरात से एक मात्र सूरत महानगरपालिका है। सूरत महानगरपालिका देश में पहला ऐसा शहर है जहा मलिन पानी को प्रोसेस करने के लिए 11 सूएज ट्रीटमेन्ट प्लान्ट (एसटीपी) तथा ट्रीटेड वोटर का रियुज करने के लिए 3 टर्शरी ट्रीटमेन्ट प्लान्ट (टीटीपी) कार्यरत है जिनके द्वारा महानगरपालिका वार्षिक 140 करोड का रेवेन्यु इंडस्ट्री को ट्रीटेड वोटर सप्लाय करके प्राप्त करती है। 
Tags: