सूरत : गुजरात योग बोर्ड द्वारा भाटिया गांव में 'किसान सम्मान दिवस' समारोह

सूरत : गुजरात योग बोर्ड द्वारा भाटिया गांव में 'किसान सम्मान दिवस' समारोह

चौर्यासी तालुका के पांच गांवों के 271 कृषि कनेक्शनों को दिन में सिंचाई के लिए बिजली मिलती है : गुजरात योग बोर्ड के अध्यक्ष

सात कदम किसान कल्याण योजना के 20 हितग्राहियों को 5.35 लाख रुपये का सहायता दिया गया
 मुख्यमंत्री  विजयभाई रूपानी के नेतृत्व में राज्य सरकार के सुशासन के पांच साल पूरे होने के अवसर पर सूरत जिले के चौर्यासी  तालुका के भाटिया गांव के अनाविल पाटीदार हॉल में गुजरात योग बोर्ड के अध्यक्ष शीशपालसिंह राजपूत की अध्यक्षता में  'किसान सम्मान दिवस' समारोह आयोजित किया गया। जिसमें चौर्यासी, महुवा, पलसाना, मांडवी तालुका के किसान परिवहन योजना, 06, देसी गाय निभाव योजना के 02,  छत्री योजना के 04, तार फैंसिंग योजना के 03,  स्मार्ट हैंड टूल किट योजना के 5 लाभार्थी सहित कुल 20 लाभार्थियों को 5.35 लाख के मंजूरी पत्रों तथा लाभों का वितरण किया गया।  
 इस अवसर पर शीशपाल सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को साकार करने के लिए विभिन्न योजनाएं लागू की हैं। उन्होंने कहा कि किसान को आत्मनिर्भर बनाने में पिछले साल से सात कदम किसान कल्याण के तहत सात योजनाएं वरदान साबित हुई हैं। सूरत जिला के चौर्यासी तालुका के भाटिया, सामडोद, कछोली, पोपडा एवं कपलेथा सहित पांच गांवों के 271 किसानों के कृषि कनेक्शनों के तहत सिचांई के लिए दिन में विजली मिलेगी। 
  उन्होंने सहायता की जानकारी देते हुए कहा कि सात कदम योजना के तहत सब्जी के फुटकर विक्रेताओं को निःशुल्क चत्री योजना के अंतर्गत वर्ष 2019-20 में  सूरत जिले के 1524 हितग्राहियों को 20.79 लाख सहायता दिया गया। राज्य सरकार के सुशासन के कारण गुजरात कृषि, पशुपालन, सिंचाई, रोजगार, शिक्षा, उद्योग, योग और महिला सशक्तिकरण के हर क्षेत्र में अग्रणी है। उन्होंने आगे कहा कि शताब्दी जीवन प्राप्त करने के लिए एक घंटे के दैनिक योग को दैनिक दिनचर्या में शामिल किया जाना चाहिए।  आध्यात्मिक और शारीरिक-मानसिक विकास के साधन के रूप में योग के महत्व को समझाते हुए कहा कि  फिटनेस और सफलता एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का लक्ष्य गुजरात में एक लाख योग प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करना है और योग के माध्यम से एक समृद्ध और स्वस्थ जीवन शैली अपनाने पर जोर दिया।
 इस अवसर पर विधायक श्रीमती जंखनाबेन पटेल ने कहा कि कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कठिन समय में दुनिया के अग्रणी किसानों ने निस्वार्थ भाव से अपने खेतों से बड़ी मात्रा में सब्जियां और भोजन जरूरतमंदों की भूख को कम करने के लिए दान किया। किसान सूर्योदय योजना से किसानों को दिन में बिजली मिली है और रात्रि जागरण के दिन चले गए हैं। संवेदनशील सरकार ने सात कदम वाली योजना के विभिन्न लाभ किसानों की चिंता से बाहर कर दिए हैं, जिससे किसानों को पैर जमाने में मदद मिली है। उन्होंने सहकारिता विभाग को विभाजित करने और सहकारी क्षेत्र के विकास का मार्ग प्रशस्त करने के लिए एक अलग सहकारिता मंत्रालय स्थापित करने के लिए केंद्र सरकार को बधाई दी।
 प्रारंभ में संयुक्त कृषि निदेशक केएस पटेल ने गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया और विभिन्न कृषि योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। उपस्थित सभी लोगों ने कच्छ से राज्य स्तरीय किसान सम्मान दिवस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा। इस अवसर पर पलसाना तालुका पंचायत अध्यक्ष दिव्याबेन नायक, चौर्यासी तालुका पंचायत अध्यक्ष अशितभाई पटेल, जिला पंचायत शिक्षा समिति के अध्यक्ष भाविनीबेन पटेल, सरपंच मालतीबेन पटेल और अन्य सरपंच, किसान और ग्रामीण उपस्थित थे।
Tags: