सूरत : आज से खुलेंगे कक्षा 12 के स्कूल, 80 प्रतिशत अभिभावकों की सहमति, कक्षाओं को सैनिटाइज किया गया

सूरत : आज से खुलेंगे कक्षा 12 के स्कूल, 80 प्रतिशत अभिभावकों की सहमति, कक्षाओं को सैनिटाइज किया गया

शहर व जिले के कुल 1500 स्कूलों में शुरू होगी पढ़ाई

स्कूल और कॉलेज अब गुरुवार  यानी 15 जुलाई से शुरू होने जा रहे हैं। राज्य सरकार के परिपत्रों का कड़ाई से पालन किया जाएगा। बच्चों को स्कूल में कोरोना की गाइडलाइन के अनुसार दिए गए एसओपी के अनुसार प्रवेश दिया जाएगा। बच्चों को सामाजिक दूरी का पालन करना होगा और थर्मल गन का उपयोग करना होगा। सभी छात्रों को मास्क दिया जाएगा और सैनिटाइजर की भी व्यवस्था की जाएगी। स्वशासी स्कूल के शासी निकाय के अनुसार, सूरत में कक्षा 12 में लगभग 80 प्रतिशत अभिभावकों ने अपनी सहमति दे दी है।
स्कूल में केवल 50 प्रतिशत छात्रों को ही प्रवेश दिया जाएगा। जिन छात्रों के माता-पिता अपनी सहमति देंगे, उन्हें स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा। अन्य छात्रों को भी ऑनलाइन शिक्षा दी जाएगी। स्कूल में प्रार्थना सभा, समारोह, खेलकूद और नाश्ता या भोजन नहीं होगा। स्कूल से निकलने के बाद भी छात्रों को सामाजिक दूरी बनाकर ही चलना होगा।
सूरत जिला शिक्षा अधिकारी एच. एच राज्य गुरु ने कहा कि "हम लोग सभी स्कूल प्रशासकों के साथ लगातार संपर्क में थे।  कल से स्कूल शुरू हो जाएंगे साथ ही रिपीटर छात्रों की परीक्षाओं की योजना बनाई जा रही है। हमने यथासंभव व्यक्तिगत रूप से स्कूल का निरीक्षण किया है। स्कूल प्राचार्य के साथ वेबिनार कर सभी सरकारी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करने का आग्रह किया है। अभिभावकों पर हमारी ओर से कोई दबाव नहीं है कि बच्चे अनिवार्य रूप से स्कूल आएं। जो छात्र स्कूल में पढ़ने के लिए आना चाहते हैं, उन्हें सहमति पत्र देना होगा। स्कूल को कक्षाओं की संख्या के आधार पर 50 प्रतिशत उपस्थिति को ध्यान में रखते हुए छात्रों को स्कूल में आमंत्रित करना है।
स्व निर्भर स्कूल प्रशासक संघ के अध्यक्ष दीपक राज्यगुरु ने कहा कि सूरत शहर और जिले के कुल 1500 स्कूलों में अध्ययन शुरू किया जाएगा। छात्रों के अभिभावकों को पहले से ही ऑफलाइन पढ़ाई के निर्देश दिए गए थे। जो बच्चे ऑफलाइन शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें अपना सहमति पत्र देना होगा। माता-पिता से अब तक लगभग 80 सहमति पत्र प्राप्त हो चुके हैं।
कक्षा 12 के स्कूल शुरू होने से कक्षा 10 और 12 के कुल 31 हजार रिपीटर छात्रों की परीक्षा होगी। 15 जुलाई से 28 जुलाई तक रिपीटर छात्रों की परीक्षा होगी। परीक्षा केंद्रों पर कोरोना संक्रमण दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाएगा। स्कूल प्रशासकों के लिए यह भी बहुत जरूरी होगा कि वे पहली बार ऑफलाइन परीक्षाएं लेनने से शाला संचालकों के लिए भी बहुत ही महत्वपूर्ण होगा कि कोरोना संक्रमण न बढ़े। छात्रों को किसी भी तरह के जोखिम से बचने के लिए सतर्क रहने की जरूरत है।
Tags: