सूरतः कोरोना में चमत्कार! 25 मिनट तक दिल एवं दिमाग के बंद होने के बाद युवक पुनः जीवित हुआ!

सूरतः कोरोना में चमत्कार! 25 मिनट तक  दिल  एवं दिमाग के बंद होने के बाद युवक पुनः जीवित हुआ!

एकमो पर रखने के बाद उसका दिल धड़कना बंद हो गया और उसका दिमाग भी कोमा में चला गया

दुनिया भर में फैले कोरोनोवायरस ने कई परिवारों को बिखेर दिया है। सूरत शहर में भी, पिछले एक महीने में कोरोना के भयानक रूप से कई परिवार बुरी तरह प्रभावित हो गए हैं। अडाजण आनंद महल रोड पर रहने वाले एक ऐसे ही परिवार में मां की मृत्यु हो गई, पिता बमुश्किल कोरोना से बाहर आए। लेकिन बेटा  कोरोना संक्रमित हो  गया। हालांकि, बेटा इतना खुशकिस्मत था कि उसे ऑक्सीजन, वेंटिलेटर और फिर एकमो पर रखने के बाद उसका दिल धड़कना बंद हो गया और उसका दिमाग भी कोमा में चला गया। 25 मिनट तक इस स्थिति में रहने के बाद, उन्हें सीपीआर के कारण कोमा से बाहर आ  गया और उनका दिल धड़कने लगा। जिसके बाद उन्हें शनिवार को एयर एम्बुलेंस द्वारा चेन्नई ले जाया गया।
 अडाजण  आनंद महल रोड पर शिवनगर में रहने वाले एवं टेक्सटाइल उद्योग से जुड़े कड़ीवाला परिवार के तीन सदस्य कोरोना संक्रमित हो गए थे। मां को एक निजी अस्पताल में बेड नहीं  मिलने पर  नई सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया था और वहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। पिता महेंद्रभाई को भी कोरोना हुआ और उन्हें भी 50 प्रशिशत संक्रमण के साथ महावीर अस्पताल में भर्ती कराया गया।  15 लीटर ऑक्सीजन लेने के बाद महेंद्रभाई भी ठीक हो गए लेकिन अपनी पत्नी को खो दिया। अब उनके बेटे बंटी का भी कोरोना रिपोर्ट पॉजीटिव आया था।
 बंटी (उम्र 37) को 13 अप्रैल को कोरोना रिपोर्ट पॉजीटिव आया था, उस समय  10 से 15 फीसदी संक्रमण था।  17 अप्रैल को, संक्रमण 30 से 40 प्रतिशत तक बढ़ गया, इसलिए उन्हे एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। 23 अप्रैल को, बंटीभाई का सीटी स्कैन कराया तो संक्रमण 50 से 60 प्रतिशत तक बढ़ गया था। जिसके कारण उन्हें तुरंत महावीर अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उन्हें ऑक्सीजन पर इसके बाद  बाईपेप पर रखा गया और फिर एक वेंटिलेटर पर रखा गया।  वेंटिलेटर पर उनकी हालत और भी गंभीर हो गई और उन्हें ईसीएमओ (एकमो) में रखा गया। इस दौरान दिमाग कोमा में चला गया और दिल ने धड़कना बंद कर दिया। हालांकि, डॉक्टरों के प्रयासों के कारण, वह कोमा से बाहर आ गया। उन्हें आगे के इलाज के लिए शनिवार को एयर एम्बुलेंस द्वारा एमजीएम अस्पताल, चेन्नई में स्थानांतरित कर दिया गया।
महावीर में  भर्ती  बेटे के लिए दिल्ली से एकमो  मशीन मंगवाई
एकमो मशीनें सूरत शहर में बहुत लोकप्रिय हैं। 35 लाख से 40 लाख रुपये तक की कीमत वाली यह मशीन हर अस्पताल पोसाय ऐसा नहीं  है। वेंटिलेटर के बाद मरीज को बचाने के लिए एकमो मशीन अंतिम प्रयास है। बंटीभाई को बचाने के लिए सूरत में एकमो मशीन कम होने के बाद उनके परिवार ने दिल्ली से एयर एम्बुलेंस से मंगवाई। डॉ. आलोक शाह ने कहा कि ऐसे केस में कोमा से निकलने वाला मस्तिष्क और बंद दिल की फिर से धड़कना किसी चमत्कारी से कम नहीं है
महावीर अस्पताल के आईसीयू हेड और कोविड प्रभारी डॉ। आलोक शाह ने कहा कि उन्होंने एयर एंबुलेंस द्वारा मरीज को चेन्नई ले जाने का फैसला किया, लेकिन तकनीकी कारणों से वह दिल्ली से नहीं आया। लेकिन एकमो अटैच करने के कुछ समय बाद कोमा में चला गया। और उसकी धड़कन भी रुक गई और दिमाग कोमा में चला गया। इसलिए मरीज को तत्काल कार्डियक मसाज और सीपीआर देने के 25 मिनट बाद, बंद दिल फिर से धड़कने लगा और दिमाग भी कोमा से बाहर आ गया। इसलिए उन्हें एकमो  में वापस ले जाया गया। ऐसे गंभीर मामले में, दिल की पुनः धड़कन किसी  चमत्कार के कम नहीं है।
एकमो मशीन एक कृत्रिम फेफड़े का कार्य करती है
यह मशीन फेफड़ों का काम वैसे ही करती है जैसे कि फेफड़े रक्त के माध्यम से ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करते हैं। जब रक्त एक मशीन से गुजरता है, तो यह कार्बन डाइऑक्साइड को ले जाता है और शरीर में ऑक्सीजन युक्त रक्त पहुंचाता है। इससे मरीज के बचने की संभावना 50 प्रतिशत बढ़ जाती है।
Tags: Gujarat