सूरतः नई सिविल अस्पताल की दूसरी मंजिल पर आईसीयू में लगी आग, चालीस मरीजों को बचाया गया

सूरतः नई सिविल अस्पताल की दूसरी मंजिल पर आईसीयू में लगी आग, चालीस मरीजों को बचाया गया

कोविड अस्पताल में फायर मॉकड्रिल का हु्आ आयोजन

न्यू सिविल अस्पताल में समय-समय पर  एहतियात के तौर पर  फायर मॉक ड्रिल का आयोजन किया जाता है। ताकि आपदा के समय बचाव कार्यों में सुधार किया जा सके। गुरुवार को सुबह 11.10 बजे नई सिविल कैंपस के किडनी बिल्डिंग में कोविड -19 अस्पताल की दूसरी मंजिल पर स्थित आईसीयू वार्ड में आग लगने की सूचना तुरंत दमकल विभाग को दी गई। घटना की कॉल मिलते ही मनपा मुख्य अग्निशमन अधिकारी वसंत पारीख के साथ ही फायर टीम सिविल अस्पताल पहुंची। आग और अस्पताल के सुरक्षा कर्मचारियों और डॉक्टरों ने आईसीयू वार्ड में भर्ती 30 मरीजों को बचाया, जिनमें से नौ मरीजों को दूसरे वार्ड में और 11 अन्य को इलाज के लिए ट्रॉमा सेंटर में भेज दिया गया। आग की मदद से आग पर काबू पाया गया। आग के मामले में मरीजों को कैसे बचाया जाए, इस पर एक लाइव प्रदर्शन किया गया था। इसके अलावा, सिविल के मुख्य सुरक्षा अधिकारी,  हरेन गांधी ने सिविल  के कर्मचारियों को आपातकालीन समय में अग्नि उपकरणों के व्यावहारिक उपयोग के लिए भी प्रदर्शित किया।
 मॉकड्रिल के बाद पालिका के मुख्य अग्निशमन अधिकारी वसंत पारीख ने मेडिकल टीम को कुछ रचनात्मक सुझाव दिए। सीसीटीवी कैमरे की निगरानी करने वाली टीम की सतर्कता बहुत महत्वपूर्ण है। आईसीयू में काम करने वाले कर्मचारियों को सैनिटाइज़र के लगातार उपयोग से बचना चाहिए। इसके अलावा यदि संभव हो तो थोड़ी देर के लिए वेंटिलेटर को आराम पर रखना आवश्यक है। आईसीयू वार्ड में 15 प्रतिशत वेंटिलेशन होना चाहिए और यदि एसी के साथ एक वार्ड है जो लगातार वातानुकूलित है, तो वार्ड के अन्य एसी को एक दिन में थोड़े समय के लिए बंद कर देना चाहिए, ताकि दुर्घटनाओं को काफी हद तक रोका जा सके। 
  नई सिविल अस्पताल के 117 स्टाफ सदस्यों, 22 फायर ब्रिगेड कर्मियों और सुरक्षा कर्मचारियों के 22 सदस्यों की एक टीम द्वारा एक मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ को अक्सर मुख्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा नकली अभ्यास में प्रशिक्षित किया जाता है ताकि वास्तविक दुर्घटना की स्थिति में उन्हें प्राप्त होने वाले प्रशिक्षण का उपयोग करके जान-माल की रक्षा की जा सके।
Tags: Gujarat