सूरत : मृतक के परिजनों की भावनाओं से खिलवाड़ कर ऐसे भी जेबें ढीली करवा रहे कुछ लोग!

सूरत : मृतक के परिजनों की भावनाओं से खिलवाड़ कर ऐसे भी जेबें ढीली करवा रहे कुछ लोग!

श्मशान की चौइस, मृतक की विधिपूर्वक अंतिमक्रिया के लिये मांगे जा रहे पैसे

देश भर मेन कोरोना के कारण कई लोगों की मृत्यु हो रही है। लगातार बढ़ रहे कोरोना के मरीजों के कारण हो रही मृत्यु के कारण श्मशानों में लाइन लग चुकी है। ऐसे में कई लोगों ने इस में भी अपना व्यवसाय ढूंढ निकाला है। सरकार द्वारा कोरोना के कारण मृत मरीजों की अंतिम विधि कोरोना गाइडलाइन के अनुसार करने के निर्देश सरकार द्वारा दिये गए है। ऐसे में कई लोगों द्वारा मृतदेह के अंतिम संस्कार के लिए उनके पास से 3000 रुपए तक वसूली की जा रही है। 
श्मशान संचालको द्वारा मृतक के परिजनों की भावनाओं का फायदा उठाकर उनसे पैसों की वसूली की जा रही है। बता दे कि सूरत में हर दिन कोविड गाइड लाइन के कारण हर दिन लगभग 100 मृतदेहों का अंतिम संस्कार किया जा रहा है। सरकार द्वारा कोरोना से मृत लोगों को किसी भी तरह का संपर्क ना हो इसका ध्यान रखने कहा गया है। हालांकि फिर भी कई लोग अपने परिजन का अंतिम संस्कार करने की जिद कर रहे है। जिसका फायदा उठाकर लोगों से मृत परिजन के मुंह में तुलसी तथा गंगाजल रखने के लिए 3000 से 5500 रुपए तक मांगे जा रहे है। 
प्रतिकात्मक तस्वीर
इसके अलावा मृतक के परिजनों द्वारा उनकी मर्जी के श्मशान ले जाने के लिए भी 500 से 1000 रुपए तक मांगे जा रहे है। इसकी शिकायत भी नगर पालिका के कर्मचारियों को शिकायत भी की गई है। पालिका के कर्मचारियों द्वारा यदि इस बारे में जांच की जाये तो बड़ा कौभांड सामने आ सकता है। इसके लिए जिस इलाके में मृतक रहता हो, उसके विरुद्ध दिशा में अंतिम विधि करने का मेमो दिया है ऐसी जानकारी दी जाती थी। जिसके चलते अपने इलाके के श्मशान में अंतिम विधि करने के लिए परिजन अधिक पैसे देने के लिए तैयार हो जाते थे। महामारी के कठिन समय में मृतदेहों के जरिये भी कमाई किए जाएँ पर लोगों में काफी क्रोध व्यक्त है।