गुजरात विधानसभा चुनाव परिणाम : ऐतिहासिक जीत के बीच इन चार सीटों पर पहली बार विजय हुई बीजेपी, छह में से दो सीट अभी भी कांग्रेस के पास

गुजरात विधानसभा चुनाव परिणाम : ऐतिहासिक जीत के बीच इन चार सीटों पर पहली बार विजय हुई बीजेपी, छह में से दो सीट अभी भी कांग्रेस के पास

इस बार बीजेपी ने पिछली बार से सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है, वहीं छह सीटें ऐसी थीं जहां 1960 से लेकर 2017 तक एक बार भी बीजेपी नहीं जीत पाई थी लेकिन इस बार बीजेपी ने उन 6 में से 4 सीटों पर कब्जा कर लिया है।

गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। बीजेपी ने इस बार पिछले बार के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। वही कांग्रेस की स्थिति पहले से भी बदतर हो गई है। जबकि तीसरे पक्ष के रूप में उभरी आम आदमी पार्टी कोई कमाल नहीं दिखा पाई। प्रचंड बहुमत के साथ ऐतिहासिक जीत हासिल करने वाली बीजेपी ने इस बार कई मायनों में रेकॉर्ड स्थापित किया है। सबसे बड़ी बात यह है कि गुजरात में छह सीटें ऐसी थीं जहां 1960 से लेकर 2017 तक एक बार भी बीजेपी नहीं जीत पाई थी लेकिन इस बार बीजेपी ने उन 6 में से 4 सीटों पर कब्जा कर लिया है।



बीजेपी ने बनाया नया रिकॉर्ड


आपको बता दें कि बीजेपी ने इस चुनाव में कई पुराने रिकॉर्ड तोड़े हैं। साथ ही बड़ी बात यह है कि गुजरात विधानसभा की छह सीटें ऐसी थीं, जिन्हें बीजेपी अब तक नहीं जीत पाई थी, जिनमें से इस चुनाव में उसने 4 सीटों पर जीत हासिल कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। इन चारों में से बोरसद सीट पर बीजेपी प्रत्याशी रमाभाई सोलंकी ने जीत हासिल की है। जंकनिया सीट से बीजेपी प्रत्याशी रितेश वसावा जीते हैं, जबकि व्यारा सीट से मोहन भाई कमल के निशान पर जीते हैं। साथ ही गरबाड़ा में पहली बार बीजेपी के महेंद्र सिंह जीते हैं।



बीजेपी अभी तक इन सीटों पर जीत हासिल नहीं कर पाई है


ध्यान देने वाली बात ये है कि बीजेपी गुजरात में 1998 से लगातार जीत रही है, लेकिन बीजेपी ने इन 2 सीटों पर कभी भी बड़ी चुनावी जीत दर्ज नहीं की है। इन विधानसभा क्षेत्रों का नाम अंकलाव, दाणीलिमडा है जहां भारतीय जनता पार्टी को एक बार भी सफलता नहीं मिली है। दरअसल, गुजरात राज्य का गठन 1960 में महाराष्ट्र से अलग होने के बाद हुआ था। इस बार अंकलाव सीट से कांग्रेस नेता अमित चावड़ा जीते हैं जबकि दाणीलिमडा सीट से शैलेश परमार जीते हैं।


अंकलाव सीट के समीकरण


बताते चले कि अंकलाव विधानसभा सीट साल 2012 में बनी है। साल 2012 से इस सीट पर कांग्रेस का दबदबा देखने को मिल रहा है, इसलिए इस सीट को कांग्रेस का गढ़ कहा जा सकता है। बीजेपी यहां एक बार भी नहीं जीती है। गुजरात विधान सभा की 182 विधानसभा सीटों में से, अंकलाव सीट संख्या 110 में अंकलाव तालुका शामिल है और इसके अलावा, कुल 17 गाँव जैसे खानपुर, सरसा, बेवड़ा, गोपालपुरा, मोगर, खेड़ा, भरखंडी, रामनगर, वडोद आदि अंकलाव तालुका का हिस्सा है। यहां के लोग ज्यादातर कृषि व्यवसाय से जुड़े हैं।