गांधीनगर : बिजली का बील भरने के नाम पर ठगों ने एक बुजुर्ग महिला को बनाया अपना शिकार, खाते से निकाले 50 हजार रूपये

गांधीनगर : बिजली का बील भरने के नाम पर ठगों ने एक बुजुर्ग महिला को बनाया अपना शिकार, खाते से निकाले 50 हजार रूपये

बिजली का बिल भरने और अपडेट करने के बहाने एकलिंक भेजकर ठगों ने बनाया महिला को अपना शिकार

इन दिनों साइबर क्राइम का प्रमाण बढ़ता जा रहा है। ये ठग और उनका समूह किसी न किसी तरीके से लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। ऐसा ही एक और मामला गांधीनगर से सामने आया है जहाँ कोबा में रहने वाली एक वृद्ध महिला को साइबर गैंग ने गुमराह करते हुए लाइट बिल भरने के नाम पर उनसे 49900 ठग लिए। इस मामले में वृद्ध महिला ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। इस मामले में महिला ने ठगों के कहे अनुसार और उनके भेजे लिंक के सहारे लाइट बिल भरने की कोशिश की और इसके बाद ठगों ने अपना खेल शुरू किया।

क्या है पूरा मामला?


मामले में मिली जानकारी के अनुसार ये घटना बीते 27 अक्टूबर की है। कोबा स्थित कल्पवृक्ष आवास सहकारी समिति निवासी वसंतीबेन अमिताभ डे को घटना वाले दिन दोपहर में एक अज्ञात नंबर से मैसेज आया। जिसमें मैसेज करने वाले ने लिखा कि आपका मासिक बिजली बिल अपडेट नहीं हुआ है। आपकी बिजली रात में कट जाएगी। जैसे ही उन्होंने यह संदेश पढ़ा, वसंतीबेन ने तुरंत बिल का ऑनलाइन भुगतान किया। जिसके बारे में उन्होंने मैसेज करने वाले को सूचना दी कि उन्होंने भील का भुगतान कर दिया है। इसलिए, विपरीत व्यक्ति ने वसंतीबेन को बिल को अपडेट करने के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए कहा। उन्होंने वसंतीबेन को क्विक सपोर्ट ऐप डाउनलोड करने को कहा।

ठग ने लिंक भेज कर मांगी जानकारी


इसके बाद उस शख्स के मुताबिक, वसंतीबेन ने भी इस ऐप को डाउनलोड किया था। फिर उसे एक टेक्स्ट मैसेज के जरिए एक लिंक भेजा गया। लिंक खोलने के लिए कहा गया था। जैसे ही वसंतीब ने लिंक खोला, 'बिल अपडेट' का मैसेज आया। इसलिए जैसे ही दूसरे व्यक्ति ने बताया कि यह लिंक प्रामाणिक है, वसंतीबेन ने उसमें दिए गए सूचना फॉर्म को भर दिया। फिर एक रुपये का लेन-देन करने को कहा। वसंतीबेन ने अपने क्रेडिट कार्ड से यह लेन-देन करने की कोशिश की। लेकिन वे असफल रही। इसके बाद उन्होंने एसबीआई की नेट बैंकिंग के जरिए पैसे का लेनदेन किया।

इस तरह से हुई ठगी


इस दौरान देखा गया कि कोई उनके मोबाइल फोन पर 49900 रुपये का लेन-देन करने की कोशिश कर रहा था।इससे पहले कि वसंतीबेन कुछ सोच पातीं, एक अनजान नंबर से एक और कॉल आई। दूसरे व्यक्ति ने वसंतीबेन को बताया कि वह एसबीआई बैंक से बोल रहा है और कहा कि कोई उनके अकाउंट से 49900 का लेनदेन कर उसके साथ धोखाधड़ी कर रहा है। वसंतीबेन ने तुरंत फोन करने वाले से अकाउंट फ्रीज करने को कहा। इसके बाद उन्होंने तुरंत टोल फ्री नंबर पर कॉल किया। और इस बात की जानकारी दी। अगले दिन वे बैंक गए जहाँ पता चला कि उनका अकाउंट फ्रीज नहीं हुआ था। वहीं, खाते से 49900 की राशि भी डेबिट हुई। इसलिए पुलिस ने साइबर अपराध में वसंतीब के खिलाफ शिकायत दर्ज कर एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की जांच शुरू की।