गुजरात : दिवाली के मिनी वेकेशन में द्वारिका के ओर पलायन कर रहे हैं लोग

गुजरात : दिवाली के मिनी वेकेशन में द्वारिका के ओर पलायन कर रहे हैं लोग

अगले बीस दिनों के लिए ट्रेन से लेकर होटल तक की बुकिंग लगभग फुल

दीवाली के आने के साथ ही स्कूल और कॉलेज में छुट्टियां शुरू हो गई है। अब इस समय लोग घूमने फिरने की योजना बना रहे है और अब अपने मिनी वेकेशन के लिए पर्यटक पहले ही द्वारका की यात्रा पर आ चुके हैं। सौराष्ट्र, गुजरात और अन्य राज्यों के पर्यटकों ने द्वारका की ओर पलायन करना शुरू कर दिया है। ऐसे में द्वारिका में होटल, पर्यटन स्थल, जगत-मंदिर में भीड़ है। द्वारका वासियों के लिए 15 दिनों का लघु अवकाश आर्थिक रूप से लाभकारी रहेगा। जन्माष्टमी के बाद श्रद्धालुओं में एक बार फिर चहल-पहल देखने को मिलेगी।


आपको बता दें कि भारतीय रेलवे के अनुसार द्वारका को रेल मार्ग से जोड़ने वाले तीर्थ स्थल पर आने वाली ट्रेनों में पिछले एक माह की एडवांस बुकिंग हो चुकी है। ऑनलाइन बुकिंग इंस्टेंट विंडो सुबह खुलती है और सिर्फ दस मिनट में बुकिंग बंद हो जाती है। ऐसे में अगले 20 दिनों तक पूरे देश से काफी ट्रैफिक आने वाला है। त्योहारों के चलते द्वारकाधीश मंदिर के झंडे की मांग भी बढ़ गई है। मनोरथ समेत कई कार्यक्रमों के साथ पुजारी परिवार की ओर से तैयारियां चल रही हैं।

मंदिर के शिखर और परिसर को सजाने का काम शुरू


इस दौरान जगत मंदिर के शिखर और परिसर को लाइटिंग डेकोरेशन और फ्लोरल डेकोरेशन से सजाया जाएगा। द्वारकाधीश देवस्थान समिति और पुलिस विभाग ने भी सुरक्षा के साथ तीर्थयात्रियों के लिए व्यवस्थाओं को सुगम बनाने के लिए प्रारंभिक कार्य शुरू कर दिया है। होटल, गेस्ट हाउस, तीर्थस्थल सहित स्थानों पर बड़ी संख्या में बुकिंग हो चुकी है। एसटी विभाग ने पर्यटकों के लिए अतिरिक्त बसों और ग्रुप बुकिंग की पेशकश की भी घोषणा की है।

सुदामा सेतु, पंककूई बीच, भादकेश्वर आकर्षण का केंद्र


इस दौरान द्वारिका आने वाले पर्यटकों के लिए सुदामा ब्रिज, पंचकुई बीच, भड़केश्वर आकर्षण का केंद्र होगा। लोग सुदामा सेतु से गुजरते हुए पंचकुई बीच पर ई-स्कूटर की सुखद सवारी का लुत्फ उठाएंगे।  ऊंट गाड़ी का रोमांच पर्यटक चार दिन रुकने का प्लान बना रहे हैं, यह गुजरात सरकार के पर्यटन विभाग के सूत्रों से पता चला है।

ग्रुप बुकिंग, चार दिन का पैकेज


ट्रैवल एजेंटों का कहना है कि दिवाली मिनी वेकेशन में नए ट्रेड के अनुसार, विशेष रूप से 10 से 20 परिवारों, 100 से 200 समूहों को तीन से चार दिनों का पैकेज बनाकर द्वारका, बेतद्वारका, शिवराजपुर बीच जैसे स्थानों पर दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लिया जाएगा।