गुजरात : अहमदाबाद में दुनिया की बेहतरीन तकनीक, मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध होगा : पीएम मोदी

गुजरात : अहमदाबाद में दुनिया की बेहतरीन तकनीक, मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध होगा : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने सिविल अस्पताल में 1275 करोड़ की विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुजरात दौरे का मंगलवार को तीसरा दिन था। इस बीच वह अहमदाबाद के सिविल अस्पताल पहुंचे जहां उन्होंने 1275 करोड़ की विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।
सिविल अस्पताल का शुभारंभ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात कैंसर संस्थान के नए भवन के साथ ही बोन मैरो ट्रांसप्लांट की सुविधा शुरू हो गई है। पीएम मोदी ने कुछ मरीजों से बातचीत भी की। पीएम मोदी ने कहा कि हमारा सिविल अस्पताल एक छोटे से गांव की तरह है। सेवा के कार्य को आगे बढ़ाने के लिए शुभकामनाएं। दुनिया की बेहतरीन तकनीक, मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर गुजरात के अहमदाबाद में उपलब्ध होगा। जो लोग निजी अस्पतालों में नहीं जा सकते, उनके लिए यह सरकारी अस्पताल सेवा के लिए तैयार रहेगा। आज मेडिसिटी कैंपस भी बनकर तैयार है। कार्डियोलॉजी के यूएन मेहता अस्पताल की सुविधाओं का विस्तार हो रहा है। यह देश का पहला सरकारी अस्पताल है, जहां साइबरनाइफ जैसी तकनीक उपलब्ध है। मैं सभी गुजरातियों को इन उपलब्धियों के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

गुजरात में मातृ मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर में कमी


22 साल पहले गुजरात में केवल 9 मेडिकल कॉलेज थे और आज 36 मेडिकल कॉलेज हैं। 20 साल पहले गुजरात के सरकारी अस्पतालों में करीब 15 हजार बेड थे और आज सरकारी अस्पतालों में बेड की संख्या 60 हजार तक पहुंच गई है। पहले गुजरात में अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल कॉलेज की कुल सीटें 2200 थीं और आज हमारे युवाओं के लिए गुजरात में 8500 मेडिकल सीटें उपलब्ध हैं। इसके अलावा आज गुजरात में मातृ मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर में भी काफी कमी आई है।

 'सबका साथ सबका प्रयास' वाली सरकार


आज गुजरात की कोई तुलना नहीं है। गुजरात में पानी, बिजली, कानून-व्यवस्था की स्थिति सब ठीक है। यहां 'सबका साथ सबका प्रयासवाली' सरकार मिलकर काम करती है। अहमदाबाद में नई स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं ने गुजरात को एक नई पहचान दी है। मेडिसिटी में गुजरात के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य मिलेगा। शीर्ष चिकित्सा सुविधाएं अब गुजरात में आ रही हैं। स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ मन का होना आवश्यक है। यह बात सरकार पर भी लागू होती है। अगर सरकार का दिमाग स्वस्थ नहीं है तो राज्य का स्वास्थ्य ढांचा कमजोर हो जाता है। गुजरात इस दर्द को कई सालों से झेल रहा है।

पीएम मोदी ने दिया गुजरात की सफलता का मंत्र


पीएम मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार पर कैंची चलाना मेरी तरह की सर्जरी है। हमने संवेदनशीलता के साथ काम किया। लोगों के बीच जाओ और उनकी समस्याओं को जाने। गुजरात देश का पहला राज्य है जिसने जानवरों के लिए भी स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए हैं। मेरे गुजरात में जानवरों के दांत, आंखों का इलाज होता है। जी20 शिखर सम्मेलन में मैंने कहा था कि जब तक हम वन अर्थ वन हेल्थ मिशन पर काम नहीं करेंगे, गरीबों की मदद कोई नहीं करेगा। अगर कई देशों के गरीबों को वैक्सीन नहीं मिलती तो मुझे दुख होता। फिर हमने वैक्सीन को दुनिया तक पहुंचाने की कोशिश की। जब आप मन से प्रयास करेंगे तो परिणाम भी बहुआयामी होंगे। ये है गुजरात का सक्सेस मंत्र। शिक्षा और स्वास्थ्य न केवल वर्तमान बल्कि भविष्य की दिशा भी निर्धारित करते हैं। महामारी में ये अस्पताल सबसे अहम बन गए।
Tags: 0