गुजरात : जानिये ‘सूर्यग्राम’ मोढेरा में क्या बोले पीएम नरेन्द्र मोदी

गुजरात : जानिये ‘सूर्यग्राम’ मोढेरा में क्या बोले पीएम नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात के दौरे पर हैं। इसी बीच उन्होंने रविवार को महेसाना में 3092 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। बाद में पीएम ने सभा को संबोधित किया। 


पीएम मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज मोढेरा,  महेसाना और गुजरात के लिये विकास की नई ऊर्जा का सिंचन हुआ है। बीजली, पानी, सड़क, रेल से लेकर डेरी, कौशल्य विकास और स्वास्थ्य सेवाओं तक कई योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास हुआ है। इन योजनाओं से रोजगार के नये अवसर खड़े होंगे। किसानों और पशुपालकों की आय बढ़ेगी और समग्र प्रदेश में पर्यटन संबंधी सुविधाओं का विस्तार होगा।



मोढेरा सोलर पावर्ड विलेज के कारण आज देश भर में इस सूर्य नगरी की चर्चा है। पर्यावरण विदों के लिये मोढेरा एक आकर्षण का केंद्र रहेगा। यह गुजरात की शक्ति है जो आज मोढेरा में दिखाई दे रही है। उन्होंने कहा कि आक्रमणकारियों ने मोढेरा के सूर्य मंदिर को नष्ट करने, उसे मिट्टी में मिलाने के लिया क्या नहीं किया, उसे कौन भुला सकता है। मोढेरा पर विभिन्न प्रकार के अत्याचार हुए, वही मोढेरा अब उसकी पौराणिक कथा एवं उसकी आधुनिकता के कारण विश्व में उदाहरण रूप बन रहा है। 


पीएम मोदी ने कहा कि भविष्य में जब कभी सौर ऊजा्र की बात होगी, तब मोढेरा का नाम सबसे पहले लिया जायेगा। अब तक ऐसा होता था कि सरकार बिजली उत्पन्न करती थी और लोग खरीदते थे। केंद्र सरकार लोग अपने घरों में सोलर पैनल लगाएं उसके लिये प्रयास करती रही है। किसान अपने खेतों में बिजली पैदा कर रहे हैं। देश में सौर ऊर्जा को प्रोत्सहन देने के लिये सरकार द्वारा आर्थिक मदद दी जा रही है। हजारों करोड़ के प्रोजेक्ट रोजगार के अवसर पैदा करेंगे, किसानों और पशुपालकों की आय बढेंगी।