गुजरात : पीएम मोदी अहमदाबाद में करेंगे भारत के सबसे बड़े मल्टीपल ऑर्गन ट्रांसप्लांट सेंटर का उद्घाटन

गुजरात : पीएम मोदी अहमदाबाद में करेंगे भारत के सबसे बड़े मल्टीपल ऑर्गन ट्रांसप्लांट सेंटर का उद्घाटन

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 11 अक्टूबर को असारवा में मंजुश्री मिल्स कंपाउंड स्थित भारत के सबसे बड़े मल्टीपल ऑर्गन ट्रांसप्लांट सेंटर का उद्घाटन

 प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 11 अक्टूबर को असारवा में मंजुश्री मिल्स कंपाउंड स्थित भारत के सबसे बड़े मल्टीपल ऑर्गन ट्रांसप्लांट सेंटर का उद्घाटन करेंगे। यहां से इन्स्टिट्यूट ऑफ किडनी डिसीज एण्ड रिसर्च सेन्टर एक नई यात्रा शुरू करेगा। 408 करोड़ रुपये की लागत से 850 बेड की क्षमता वाले आधुनिक सेन्टर का निर्माण किया जाएगा। कई प्रत्यारोपण प्रक्रियाओं को अंजाम देने के लिए अत्याधुनिक डायग्नोस्टिक ​​​​और क्लीनिकल ​​​​सुविधाओं से लैस इस सेन्टर को 11 मंजिला इमारत (2 बेसमेंट प्लस ग्राउंड फ्लोर) में मरीजों को सुविधाजनक और आरामदायक सेवाएं प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

आईकेडीआरसी के नए भवन में 22 हाई-टेक ऑपरेशन थिएटर होंगे

आईकेडीआरसी के नए भवन में 22 हाई-टेक ऑपरेशन थिएटर होंगे।  जिसमें आपातकालीन प्रक्रियाओं के लिए दो मिनी थिएटर के साथ 10 मॉड्यूलर और 10 गैर-मॉड्यूलर ओटी होंगे। मेडिसिटी कैंपस-किडनी अस्पताल में मौजूदा 400 बेड के साथ नए भवन में 850 बेड और कुल क्षमता बढ़ाकर 1250 बेड की जाएगी।  प्रत्यारोपण से पहले और बाद में देखभाल की आवश्यकता वाले बड़ी संख्या में रोगियों को समायोजित कर सकते हैं।  12 अति आधुनिक गहन चिकित्सा इकाइयों में 100 से अधिक मरीजों के लिए संयुक्त रहने की सुविधा भी शुरू की गई है।  ऑपरेशन से पहले और बाद के ट्रांसप्लांट के मरीजों को किसी भी स्तर पर संक्रमण से दूर रखा जा सकता है।

विश्व स्तरीय आधुनिक ब्लड बैंक और प्रयोगशालाएं


IKDRC ने दो गर्भाशय प्रत्यारोपण करने वाला भारत में पहला सरकार द्वारा अनुमोदित प्रत्यारोपण केंद्र बनने की उपलब्धि हासिल की है, जिसके लिए इसे AUFI (एब्सोल्यूट यूटेराइन फैक्टर इनफर्टिलिटी) महिलाओं पर इस दुर्लभ प्रत्यारोपण को करने के लिए अगस्त 2022 में गुजरात सरकार से मंजूरी मिली। आईकेडीआरसी-आईटीएस के निदेशक डॉ. विनीत मिश्रा ने संवाददाताओं से कहा कि नए परिसर ने डायग्नोस्टिक और परामर्श रिपोर्ट की हार्ड कॉपी रखने की चिंता किए बिना रोगियों को सुविधाजनक उपचार प्रदान करने के लिए पूरी तरह से पेपरलेस प्रक्रिया को अपनाया है। प्रत्येक रोगी को एक अद्वितीय कोड के साथ पहचाना जाएगा, जो परिसर में प्रत्येक स्क्रीन पर केस हिस्ट्री प्रदर्शित करेगा। 
प्रधान मंत्री की फाइल तस्वीर

पीएम मोदी वन गुजरात, वन डायलिसिस प्रोग्राम के तहत पूरे गुजरात में 188 डायलिसिस सेंटर लॉन्च करेंगे

नए भवन में प्रवेश करने पर मरीजों को विभिन्न सरकारी योजनाओं जैसे पीएम-जेएवाई, स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम, एससी/एसटी कार्ड, बीपीएल कार्ड, एलआईजी, सीएम फंड और पीएम फंड तथा स्वैच्छिक दान आदि के तहत मुफ्त या उचित लागत पर उपचार का लाभ भी मिल सकेगा। पीएम मोदी वन गुजरात, वन डायलिसिस प्रोग्राम के तहत पूरे गुजरात में 188 डायलिसिस सेंटर लॉन्च करेंगे। इस कार्यक्रम का उद्देश्य गुजरात डायलिसिस कार्यक्रम के तहत सभी 252 तालुकों में डायलिसिस की सुविधा प्रदान करना है।
इन्स्टिट्यूट ऑफ किडनी डिसीज एण्ड रिसर्च सेन्टर (किडनी अस्पताल), अहमदाबाद एवं गुजरात सरकार के सहयोग से, गुजरात के सभी जिलों में इन डायलिसिस केंद्रों को विशेषज्ञों और तकनीशियनों की सेवाएं संचालित, रखरखाव और प्रदान करेगा।

रोगी राज्य भर में 188 केंद्रों पर मुफ्त डायलिसिस उपचार का लाभ उठा सकते हैं


किडनी अस्पताल के नेफ्रोलॉजिस्ट और तकनीशियन आईकेडीआरसी अहमदाबाद में एक केंद्रीय सर्वर के माध्यम से सभी जीडीपी केंद्रों में तीन स्तरों पर हर डायलिसिस सत्र की लगातार निगरानी करते हैं। रोगी राज्य भर में 188 केंद्रों पर मुफ्त डायलिसिस उपचार का लाभ उठा सकते हैं और अपने डायलिसिस सत्रों के गुणवत्ता परिणामों के लिए रीयल-टाइम विश्लेषण और टेली-मॉनिटरिंग सुविधा से भी लाभान्वित होंगे।
Tags: 0