गुजरात : अहमदाबाद म्युनिसिपल स्कूल के बच्चे अगले साल दक्षिण कोरिया जाएंगे

गुजरात :  अहमदाबाद म्युनिसिपल स्कूल के बच्चे अगले साल  दक्षिण कोरिया जाएंगे

अगले साल एक लाख बच्चों को स्काउट गतिविधियों से जोड़ने के लिए नगर निगम स्कूल बोर्ड ने प्रयास शुरू कर दिए हैं

अहमदाबाद शहर को विश्व स्तरीय हेरीटेज शहर का दर्जा दिया गया है। इस ऐतिहासिक शहर के विभिन्न नगरपालिका स्कूलों के बच्चे अगले साल इस शहर का गौरव बढ़ाने के लिए दक्षिण कोरिया जाएंगे। अगले साल एक लाख बच्चों को स्काउट गतिविधियों में शामिल हो इसके लिए अहमदाबाद नगर स्कूल बोर्ड ने प्रयास शुरू कर दिए हैं। 
अहमदाबाद नगर निगम के स्वामित्व वाले अहमदाबाद शहर के सात क्षेत्रों में 459 से अधिक स्कूल चल रहे हैं। इन स्कूलों में शहर के गरीब और सामान्य मध्यम वर्ग के बच्चे पढ़ रहे हैं। अहमदाबाद नगर स्कूल के स्वामित्व वाले स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए 1960 से स्काउट गतिविधि आयोजित की जा रही है। बोर्ड स्काउट गतिविधियों में शामिल होगा।
इस प्रकार की गतिविधि दुनिया के 216 देशों में आयोजित की जा रही है। कक्षा शिक्षा के अलावा, स्काउट गतिविधि बच्चों के भीतर विभिन्न कौशल लाने के मुख्य उद्देश्य से संचालित की जा रही है। शिविर जीवन के अलावा, प्रकृति की गोद में रही बालकों की आंतरिक शक्तियों को बाहर लाया जाता है। कम से कम जरुरत तथा कम से कम साधन के साथ किस तरह मनुष्य जीवन जी सके इसका प्रशिक्षण देने वाली प्रवृत्ति यानी स्काउट प्रवृत्ति। 

स्काउट प्रृवृत्ति के लिए चार मुख्य स्तंभ


अहमदाबाद म्युनिसिपल स्कूल बोर्ड के 18 स्काउट गाइड बच्चों के अलावा, दो स्काउट मास्टर्स, दो स्काउट कप्तान अगस्त 2023 के महीने में दक्षिण कोरिया में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय जामबोरी में भाग लेंगे। वर्तमान में लगभग पांच हजार बच्चे स्काउट गतिविधि में शामिल हैं। अगले वर्ष एक लाख स्काउट गतिविधि में शामिल हों इस उद्देश्य से अहमदाबाद नगर स्कूल बोर्ड द्वारा बच्चों को शामिल करने के प्रयास शुरू किए गए हैं। सबसे पहले, राष्ट्रीय स्तर पर लगभग एक सौ सी-स्काउट सैनिक शुरू किए जाएंगे। जिसमें लगभग 2400 स्काउट गाइड शामिल होंगे। स्काउट गतिविधि के लिए चार मुख्य स्तंभ हैं। जिसमें चरित्र के अलावा स्वास्थ्य, कला-कौशल और सेवा शामिल हैं।
Tags: 0